किसानों को मुआवजा दो, नही तो होगा आंदोलन

शिवपुरी। जिला कांग्रेस ने कोलारस एसडीएम को सोमवार को ज्ञापन देकर बेमौसम बरसात से खराब हुई सोयाबीन की फसल सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग की है। रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की गई तो किसान धरना-आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।

जिला पंचायत में सांसद प्रतिनिधि हरवीर रघुवंशी ने बताया कि अक्टूबर में बेमौसम बारिश के बाद किसानों की सोयाबीन की फसल बर्बाद हुई थी उसका अभी तक मुआवजा पीडि़तों को नहीं दिया गया है। पीडि़त किसानों प्रशासनिक अधिकारियों के चक्कर लगाने को मजबूर है। नवंबर में विधानसभा चुनाव का बहाना बनाकर मामला लटकाए रखा और अभी तक मुआवजा वितरण नहीं किया गया है। 

कांग्रेस नेताओं की मांग है कि खराब हुई फसलों के लिए जो सर्वे प्रशासन द्वारा कराया गया उसकी जांच रिपोर्ट राजस्व विभाग के अधिकारी सार्वजनिक करें। सोमवार को इसी मामले को लेकर कांग्रेस नेताओं ने कोलारस में एसडीएम बीपी माथुर को एक ज्ञापन दिया। इस ज्ञापन में कहा गया है कि इस रिपोर्ट को सार्वजनिक कर जल्द से जल्द मुआवजा वितरण की प्रक्रिया चालू की जाए। सात दिवस में रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की गई तो आंदोलन किया जाएगा।

 कांग्रेस नेताओं का आरोप है कि प्रशासनिक लापरवाही के कारण तीन महीने के बाद भी पीडि़त किसानों को मुआवजा नहीं मिल पाया है। पहले विधानसभा चुनाव का बहाना बनाकर सर्वे नहीं किया गया। बाद में सर्वे के नाम पर कागजी कार्रवाई की किया। अब रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की जा रही।