रिश्वत की रकम ना देने पर युवक से मारपीट, दीवान पर लगाए आरोप

शिवपुरी। रिश्वत की रकम ना देने केमामले में एक पुलिस दीवान पर फक्कड़ कॉलोनी के दंपत्ति परिवार ने मारपीट करने के आरोप लगाए है हालांकि दीवान ने अपने ऊपर लगे आरोपों को निराधार बताया लेकिन इस प्रकार पुलिस के दामन पर लगे के छींटे में कितनी सच्चाई है यह तो जांच के बाद ही पता चल सकेगा।

इस मामले में जब पीडि़त शिकायत करने पुलिस कोतवाली पहुंचा तो यहां से कह दिया गया कि मामला फिजीकल चौकी का है जब वह फिजीकल चौकी आया तो पुलिस में शिकायत की। बताया गया है कि फिजीकल पुलिस चौकी प्रभारी इस पूरे मामले की जांच कर रहे है लेकिन जब उनसे बात की गई तो वह इस मामले से दूरी बताते नजर आ रहे है। 

अब ऐसे में फरियादी की शिकायत कब कहां और कौन सुनेगा यह भी सोचनीय प्रश्र है। बताया जाता है कि यह पूरा मामला किसी केस को रफादफा करने का है जहां दीवान ने दो हजार रूपये की मांग की लेकिन जब पीडि़त  ने यह राशि नहीं दी तो उसके साथ मारपीट की गई। जिस पर अपने साथ हुई मारपीट को लेकर फरियादी ने पुलिस चौकी फिजीकल में शिकायत दर्ज कराई जहां फरियादी की पत्निे भी दीवान पर मारपीट के आरोप लगाए है। वहीं दूसरी ओर दीवान अपना बचाव रखते हुए स्वयं को तेंदुआ में पदस्थ होने की कहकर पूरे मामले से पल्ला झाड़ रहा है। 

फक्कड़ कॉलोनी निवासी शिवकुमार कुशवाह ने आरोप लगाया है कि तेंदुआ थाने में पदस्थ दीवान वीरेन्द्र छारी ने उसके विरूद्ध मामले को रफादफा करने के लिए पहले तो दो हजार रूपये की मांग की और जब उसने रिश्वत की रकम देने में आर्थिक असमर्थता व्यक्त की तो उसकी पिटाई कर दी। शिकायतकर्ता शिवकुमार कुशवाह के विरूद्ध उसकी पत्नी लक्ष्मी ने फिजीकल चौकी में शिकायत की थी। शिवकुमार का यह भी आरोप है कि पुलिस दीवान के विरूद्ध उसकी शिकायत दर्ज नहीं कर रही है। 

पीडि़त शिवकुमार कुशवाह ने अपनी आप बीती सुनाते हुए कहा कि उसका कुछ समय से अपनी पत्नी लक्ष्मी से मनमुटाव चल रहा है। जिसकी शिकायत उसकी पत्नी लक्ष्मी ने फिजीकल चौकी में एक आवेदन के माध्यम से की है। विगत 20 जनवरी को फिजीकल चौकी के दीवान श्री भदौरिया पत्नी की शिकायत का आवेदन मिलने के बाद शिवकुमार के बयान लेने के लिए फक्कड़ कॉलोनी पहुंचे। जहां श्री भदौरिया ने उसे समझाया और चले गए। 

पीडि़त शिवकुमार का आरोप है कि श्री भदौरिया के जाने बाद दीवान वीरेन्द्र छारी उसके पास पहुंचे और उसे थाने ले जाने की कहकर अपने साथ ले गए और किसी छितरी के रहने वाले विपिन ठाकुर के घर में ले गए। जहां पहले से ही तीन-चार और युवक वहां बैठक शराब पी रहे थे और बाद में दीवान वीरेन्द्र छारी ने उसे एक कमर में बंद कर दिया और उससे 2 हजार रूपये की मांग की गई। जब उसने श्री छारी के समक्ष आर्थिक तंगी के कारण उनकी मांग पूरी नहीं करने की बात कही जो उसकी जमकर मारपीट की गई।