जून से मिल सकता है प्यासी शिवपुरी को पानी

शिवपुरी। शिवपुरी की विधायक एंव मप्र शासन में मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने लंबित पड़ी जीवनदायिनी, जलावर्धन  योजना में आ रही समस्याओ के निबटारे के लिए भोपाल में एक समीक्ष बैठक का आयोजन किया गया। इस मंत्री समुह की बैठक में शिवपुरी के अफसरो को छह माह का अल्टीमेटम इस योजना को पुर्ण करने को दिया है।

शिवपुरी नगर की पेयजल समस्या के निराकरण हेतु पी.पी.टी मॉडल पर राशि 80.7 करोड़ रूपये की योजना जो वर्ष 2006 में बनाई गई जलावर्धन योजना की समीक्षा हेतु श्री कैलाश विजयवर्गीय मंत्री नगरीय प्रशासन की अध्यक्षता में एवं यशोधरा राजे सिंधिया मंत्री वाणिज्य उद्योग एवं रोजगार की विशेष उपस्थिति में एक बैठक नगरीय संचालनालय भोपाल में संपन्न हुई। इस बैठक में आयुक्त नगरीय प्रशासन, प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन, कलेक्टर शिवपुरी, संचालक माधव नेषनल पार्क शिवपुरी, मु य नगर पालिका अधिकारी शिवपुरी, पी.पी.टी. मॉडल पर तैयार की जा रही जलावर्धन येाजना से संबंधित दोशियान कंपनी के रक्षित दोशी उपस्थित रहे।

आयोजित बैठक में सर्वप्रथम यषोधरा राजेे सिंधिया मंत्री वाणिज्य उद्योग एवं रोजगार द्वारा मु य नगर पालिका अधिकारी शिवपुरी को चर्चा कर निर्देष दिये कि शिवपुरी नगर में सुअरों की समस्या का कोई समाधान नहीं हो रहा है, दिनों दिन इनकी सं या बढ़ रही है। मंत्री नगरीय प्रशासन ने इस विषय पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुये तत्काल एक समयबद्व कार्यक्रम बना कर समस्या का निराकरण किया जावे तथा यह भी निर्देश दिये कि इस कार्य में पुलिस का भी सहयोग प्राप्त किया जाये। तत्पश्चात शिवपुरी जलावर्धन योजना मेें माधव नेशनल पार्क की आ रही वन भूमि जिसके कारण कार्य बाधित हो रहा हैै के संबंध में चर्चा की गई।

वन भूमि के उपयोग का मामला विचाराधीन

चर्चा मे संचालक माधव नेशनल पार्क व्दारा बताया गया कि प्रकरण शासन स्तर पर वन भूमि के उपयोग हेतु विचाराधीन है, मंत्री नगरीय प्रशासन द्वारा निर्देश दिये गये कि प्रमुख सचिव विचाराधीन प्रस्ताव की शीघ्र स्वीकृति हेतु प्रमुख सचिव वन से चर्चा कर स्वीकृति प्राप्त करें। तदोपरांत शिवपुरी महानगर को पेयजल प्रदाय करने हेतु मड़ीखेड़ा डेम से इंटेकवेल से पेयजल प्रदाय किये जाने हेतु दोशियान कंपनी द्वारा तैयार की गई पानी की टंकियों एवं टंकियों से शहर में पेयजल प्रदाय हेतु डाली गई पाईप लाइन कार्य की समीक्षा की गई तथा सभी कार्यो को एक समयबद्व कार्यक्रम बनाया जाकर पूर्ण किये जाने हेतु मंत्री नगरीय प्रशासन द्वारा निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिये गये। साथ ही संबंधित कंपनी को समुचित निर्देश दिये गये कि वे समय सीमा में कार्य पूरा करें ताकि शिवपुरी नगर के निवासियों को शीघ्र पेयजल प्राप्त हो सके।

समीक्षा हेतु पुन: बैठक होगी 10 दिनों में

बैठक के अंत में मंत्री नगरीय प्रशासन ने शिवपुरी जलावर्धन योजना की कार्य समीक्षा हेतु पुन: एक बैठक शासन स्तर में आगामी 10 दिन बाद लिये जाने के निर्देश दिये गये। मंत्री वाणिज्य उद्योग और रोजगार द्वारा प्रेस को जारी अपने बयान में बताया गया कि आशा है कि जलावर्धन योजना की समीक्षा से सकारात्मक परिणाम निकलेंगे ओर कार्य की प्रगति तीव्र होकर शीघ्र ही शिवपुरी नगरवासियों की पेयजल समस्या का निराकरण हो सकेगा।