आधी रात को रेत चोरो के ठिकाने छापामारी, चार डंपर जब्त

शिवपुरी। अमोलपठा चौकी के अंतर्गत ग्राम पारागढ़ में चल रहे रेत के अवैध उत्खनन कारोबार पर शनिवार-रविवार की दरमियानी रात माइनिंग व पुलिस की संयुक्त टीम ने छापा मारा। स्टाफ कम होने की वजह से चार डंपर ही पकड़ में आ सके, जबकि शेष वाहन मौके से भाग गए।

चौकी प्रभारी एसएस सिकरवार ने बताया कि नयागांव निवासी कप्तान सिंह वैश्य, किराए की जेसीबी मशीन से पारागढ़ में रेत का अवैध उत्खनन कर रहा था। जिसकी सूचना माइनिंग विभाग को मिली थी। शनिवार की रात माइनिंग के ओआईसी केएम तिवारी ने पुलिस टीम के साथ मिलकर छापामार कार्रवाई कर दी। पुलिस ने घेराबंदी करके चार डंपर पकड़ लिए, जबकि अन्य वाहन रात के अंधेरे में मौके से भाग गए।

श्री सिकरवार ने बताया कि रेत के अवैध उत्खनन को लेकर उस गांव में तनाव की स्थिति बनी हुई है। वहां बड़े पैमाने पर रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा था। माइनिंग ओआईसी श्री तिवारी ने बताया कि जान जोखिम में डालकर यह छापामार कार्रवाई करना पड़ी। इसमें पुलिस की मदद मिलने से ही हम चार डंपर जब्त कर सके। सभी डंपरों का प्रकरण बना दिया है, जिन पर भारी भरकम जुर्माना किया जाएगा। फोरलेन हाईवे से अमोलपठा तक जाने वाला रास्ता बियावान एवं जंगल क्षेत्र का है। पारागढ़ में रात के अंधेरे में रेत का अवैध उत्खनन कर डंपर सप्लाई किए जाते हैं।  

रेत कारोबारियो ने वृद्ध दंपत्ति का उजाड़ा आशियाना

शिवपुरी। करैरा थाना अंतर्गत ग्राम सिल्लारपुर से पांच किमी दूर आशियाना बनाकर रह रहे बुजुर्ग दंपति की बगिया रेत कारोबारियों ने उजाड़ दी। इतना ही नहीं जब दंपति ने विरोध किया तो उनकी मारपीट कर दी। रिपोर्ट करने के बाद दंपति पर फिर हमला किया गया।

किसी तरह बचकर आए यह बुजुर्ग अब अधिकारियों के द तरों में चक्कर लगा रहे हैं। माया पत्नी नन्नू केवट ने बताया कि शनिवार की दोपहर में रेत कारोबारियों ने हमारी बगिया में से रेत के वाहन निकाल कर हरे-भरे पेड़ों को उजाड़ दिया। वृद्धा ने बताया कि जब हमने अनिल शर्मा, कौशल शर्मा, निरंजन शर्मा सहित अन्य लोगों को रोकने का प्रयास किया तो उक्त लोगों ने मारपीट कर दी। जब हम करैरा थाने में शिकायत करने आए तो उक्त लोगों ने फिर हमारे घर पर धावा बोल दिया। हम किसी तरह अपनी जान बचाकर भाग कर आए।

बुजुर्ग दंपति ने थाने में शिकायत की है। हमने उनकी पीड़ा को गंभीरता से लिया है। दोषी कोई भी हो, ब शा नहीं जाएगा। हम जल्द ही वैधानिक कार्रवाई करेंगे।
पीएस तोमर, टीआई करैरा