एक जनवरी से बनाये जावेगें आधार कार्ड

शिवपुरी-कलेक्टर आर.के.जैन ने बताया कि शिवपुरी में 1 जनवरी 2014 से नगर में एवं जिले के सभी बड़े ग्रामों और जनपदों में आधार कार्डों का निर्माण विधिवत रूप से प्रारंभ होगा। जिले में प्रारंभ में 60 मशीनों के द्वारा आधार कार्ड बनाये जाने का कार्य प्रारंभ होगा।

इसके बाद इनकी संख्या 140 तक कर दी जावेगी। कलेक्टर शिवपुरी ने आधार कार्ड बनाने वाली कंपनी को निर्देशित किया कि वे पर्याप्त मात्रा में मेन पॉवर की व्यवस्था करें जिससे आधार कार्ड बनवाने वाले नागरिकों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो। 

आधार कार्ड जिन भवनों में बनाये जावे वहां महिला व पुरूषों के लिए अलग-अलग पंक्तियां बनवाकर अलग-अलग दो मशीनों पर आधार कार्डों का निर्माण कराया जावें। पहचान पत्र एवं एड्रेस प्रूफ की फ ोटो कॉपी करने की व्यवस्था भी रखी जावे तथा निरक्षक नागरिकों के लिए आवेदन पत्र भरवाये जाने के लिए भी एक व्यक्ति की व्यवस्था की जावें। प्रारंभ में शिवपुरी नगर में 10 सेंटर बनाये जावेगें तथा प्रत्येक बड़े नगर या गांव में दो या तीन केन्द्र बनाकर आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया संपन्न की जावेगी।

कलेक्टर द्वारा जिलेवासियों से आधार कार्ड बनवाने की अपील

कलेक्टर आर.के.जैन ने जिलेवासियों से नि:शुल्क आधार कार्ड बनवाने तथा अपनी पहचान सुनिश्चित कराने की अपील की है। श्री जैन ने कहा कि राजस्व विभाग के माध्यम से आधार कार्ड के पंजीयन की कार्यवाही जिले में एक जनवरी से प्रारंभ की जा रही है। प्रत्येक तहसील में ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र अंतर्गत सभी नागरिकों की एक निश्चित पहचान हो इसके लिए आधार कार्ड का पंजीयन कार्य किया जा रहा है। ग्रामीण एवं नगरीय ग्राम पंचायत/नगर में वार्डवार पंजीयक कार्य हेतु आधार कार्ड पंजीयन सेंटर/केन्द्र पर राज्य शासन द्वारा अब चयनित स्टेट इनरोलमेन्ट एजेंसी वेदाबाग सिस्टम लिमिटेड भोपाल द्वारा पंजीयन का कार्य किया जावेगा।

पहचान के लिए विशिष्टता है आधार कार्ड

कलेक्टर आर के जैन ने कहा कि आधार कार्ड देश में हर नागरिक की पहचान के लिए आवश्यक बहुआयामी/उपयोग अभिलेख है जो गैंस, बैंकिंग, मोबाइल कनेक्शन सुविधाओं के लिये उपयोगी है। इससे जनकल्याणकारी शासन की बहुत सी योजनाओं के लाभ भविष्य में सीधे जनता को प्राप्त होगें।

आधार कार्ड पंजीयन प्रत्येक नागरिक का होगा, चाहे वह एक दिवस का हो या अधिकाधिक उम्र का क्यों न हो, प्रत्येक नागरिक का पंजीयन होगा। पंजीयन केन्द्र पर प्रत्येक नागरिक का स्वागत हैं आये और अपने साथ अपनी पहचान पते की पुष्टि हेतु कोई पहचान अभिलेख, जन्मतिथि का प्रमाणीकरण अभिलेख यदि कोई हो अपने साथ लावें। पंजीयन सेंटर/केन्द्र पर आप की फोटोग्राफ/हाथें की उगलियों के निशान, आंखों की पुतलियों का अक्श लिया जावेगा। एक फार्म पर आप से संबंधित जानकारियों का विवरण भराया जावेगा। केन्द्र पर सत्यापनकर्ता एवं पहचानकर्ता नियुक्त कर्मचारी उपस्थित होगें जो आपके पंजीयन में आपका सहयोग करेंगे। आप उन्हें मूल अभिलेख से सत्यापन कराकर छायाप्रति अभिलेख की एवं जानकारी देकर अपना-अपना पंजीयन करा सकते है। आधार कार्ड पंजीयन पूर्णत: नि:शुल्क है। अपना पंजीयन अवश्य करायें।