समाज के उत्थान व विकास में ग्वाल महासभा का महत्वपूर्ण योगदान : पीसी दीवान

शिवपुरी। ग्वाल महासभा के द्वारा आयोजित सम्मान समारोह यह प्रदर्शति करता है कि समाज को दिशा और दशा देने के साथ उत्थान व विकास में महती योगदान देने वाले कोई और नहीं अपने ही बच्चे होते है लेकिन इन्हें सही मार्गदर्शन की आवश्यकता है ऐसे में यदि हम ही अपने बच्चों को सही दिशा नहीं देंगें तो कैसे वह समाज के लिए काम करेंगें,
आज की बढ़ती व्यस्तता के चलते सभी समाज बन्धुओं को घर-परिवार और समाज के लिए भी समय देना चाहिए तभी एक सभ्य समाज की स्थापना कर पाऐंगें और हमारे बच्चों से हमारा समाज भी गौरान्वित हो सकेगा। यह आह्वान कर रहे थे सागर से आए पी.सी.दीवान ने जो स्थानीय ग्वाल टोली हंसारी पर ग्वाल महासभा के छठवें स्थापना दिवस को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। इस दौरान मंचासीन अतिथियों में आयोजक ग्वाल महासभा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष मोहन ग्वाल टीटीई, उपाध्यक्ष शेरसिंह यादव, ट्रांसपोर्ट व्यवसाई मानसिंह तालपुर, संतोष ग्वाला प्रबंधक एम.एल.मेमोरिया इण्टर कॉलेज गुना व रामतीर्थ सिंघल महानगर अध्यक्ष उ.प्र.उद्योग व्यापार झांसी व विशेष प्रवक्ता अखिल भारतीय यादव महासभा साहित्य प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष करैरा निवासी रामराजा यादव मौजूद थे।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम मंचासीन अतिथिद्वयों द्वारा मॉं सरस्वी व श्रीकृष्ण जी के चित्र पर दीप प्रज्जवल व माल्यार्पण किया गया।  तत्पश्चाम समाज के प्रबुद्धजनों ने अपने मार्गदर्शन से समाज को नई दिशा दी। इस दौरान शिवपुरी घोसीपुरा के विजय पुत्र नारायण सिंह यादव के सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण के बाद महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी के चयन पर सम्मानित किया गया, इस दौरान विजय ने समाज के बच्चों व प्रतिभाओं को संदेश दिया कि वह लक्ष्य बनाकर अध्ययन करें तो निश्चित रूप से सफलता प्राप्त होती है। समाजसेवा के लिए शिवपुरी के ही राजू ग्वाल पत्रकर को भी सम्मानित किया गया। इस दौरान लुधावली के तीन बच्चो छोटू पुत्र तारासिंह ग्वाला, गोलू पुत्र मुन्ना लाल, शुभम पुत्र छोटा यादव व घोसीपुरा की दो बच्चियों को उत्कृष्ट शिक्षण कार्य के लिए सम्मानित किया गया।  

कार्यक्रम में झांसी के ही कक्षा 10वीं और 12वीं के साथ विशेष पुरूस्कार तालपुरा निवासी रघुवीर यादव की पुत्री रूचि यादव व गुना के संतोष यादव के पुत्र को दिया गया जिन्होंने सर्वोच्च अंक प्राप्त किए। इसके साथ ही समाज की बुजुर्ग महिला-पुरूषों के साथ पहलवानी के लिए ठकुरापुरा निवासी धनीराम ग्वाला श्रीकृष्ण दूध डेयरी को सम्मानित किया गया। इन सबके साथ ही समाज की विभिन्न छावनियों से पधारे महाते व चौधरीयों का भी शॉल-श्रीफल से सम्मान किया गया। बाद प्रतिभाओं में शिक्षा, स्वास्थ्य, शासकीय सेवा, समाजसेवा, प्रतिभावान, गायन, संगीत, कन्हैया गायन,व आधुनिकता के युग में कम्यूटर शिक्षा में दक्ष प्रतिभाओं को स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया गया यहां प्रोत्साहन राशि रामचरण लाल (सोनी) की स्मृति में बाबू छोटेलाल-बृजलाल, सूरज यादव-रामकिशन की ओर से प्रदान किया गया। 

आयोजन में उपाध्यक्ष मानिकचन्द्र, सचिव सुन्दर ग्वाला, कोषाध्यक्ष रामकुमार, लक्ष्मीनारायण हिन्नवार सहसचिव, दामोदर प्रसाद आय-व्यय निरीक्षक, रमेशचन्द्र, सूरज सिंह यादव श्रीकृष्णा सप्लायर मटेरियल, हरदास चंदेल, सुरेशचन्द्र, मातादीन ग्वाला, अजित सिंह, संजीव सिंह, मनोज ग्वाला, बाबूलाल ठेकेदार, जितेन्द्र ग्वाला सहित सहयोगीगण ज्ञान सिंह थम्मार, वंशी पहलवान, गोविंद सिंह, तालपुरा से मानसिंह ट्रांसपोर्ट कंपनी, प्रेम सिंह, आजाद, राजेन्द्र सिंह, सुरेन्द्र, पवन, कोमल, सोनू, भूपेन्द्र, कन्छेदी आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा। अंत में आभार प्रदर्शन महासभा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष मोहन लाल ग्वाल द्वारा किया गया।