मावा प्रतिष्ठानों पर प्रशासन के छापे, सैंपल जप्त

शिवपुरी-दीपावली त्यौहार के दृष्टिगत नगर में इन दिनों दूषित मावे से बनाई जाने वाली मिठाईयों को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सूचना मिलने पर तुरंत मावा मिष्ठान विक्रेताओं के यहां छापामार कार्यवाही जारी है।
जिसमें अभी कुछ समय पहले ही लुधावली क्षेत्र में अवैध रूप से नकली मावा बनाते हुए पकड़ा भी गया इसके बाद कई दुकानों पर भी छापे पड़े और सैम्पल भरे। इसी क्रम में एक बार फिर से खाद्य विभाग के अधिकारियों को पुराने बस स्टेण्ड पर स्थित एक मावा व्यवसाई के यहां दूषित मावा विक्रय किए जाने की सूचना मिली। जिस पर खाद्य विभाग के अधिकारियों ने छापामार कार्रवाई की और वहां से मावे का सेंपल लिया। रात्रि के समय प्रशासन की इस छापामार कार्रवाई अन्य मावा विक्रेताओं में हड़कंप मच गया और देखते ही देखते उक्त मावा व्यवसाई के प्रतिष्ठान पर भीड़ एकत्रित हो गई।

खाद्य विभाग के महेन्द्र सिरौलिया ने जानकारी देते हुए बताया कि कल उन्हें रोडवेज बस स्टेण्ड के सामने स्थित जैन मावा भण्डार पर दूषित मावा विक्रय किए जाने की सूचना मिली। जिस पर उन्होंने विभाग के अधिकारी आशुतोष मिश्रा और विष्णुदत्त शर्मा के साथ मौके पर पहुंचकर छापामार कार्रवाई की और वहां रखे मावे का सेंपल लिया और दुकान संचालक  से पूछताछ की। 

जिस पर संचालक मनीष जैन पुत्र रामदयाल जैन सकुचाते नजर आए और खाद्य विभाग के अधिकारियों को संतुष्टिपूर्ण जबाव नहीं दे पाए। विदित हो कि शहरभर में दूषित मावे का निर्माण और विक्रय जोरों पर चल रहा है और दीपावली पर्व को देखते हुए यह दूषित मावा पूरे शहरभर में बहुत बड़े स्तर पर खपाया जा रहा है। शहर की अधिकांश मिठाईयों की दुकानों पर दूषित मावे से निर्मित मिठाईयों का निर्माण किया जा रहा है और पिछले एक महीने से इन मिठाईयों का निर्माण भी दुकान संचालकों ने शुरू कर दिया है। 

अभी हाल ही लुधावली के मदकपुरा क्षेत्र में तहसीलदार और खाद्य विभाग की टीम ने छापामार कार्रवाई की थी। जहां मिलावटी मिल्क केक की एक बड़ी खेप पकड़ी थी और उस मिल्क केक का सेंपल लिया गया। उक्त फेक्ट्री संचालक उस मिल्क केक को शहर सहित जिलेभर में सप्लाई करता था।