राशनकार्ड के नाम पर छीनी विधवा की जमीन

शिवपुरी- अशिक्षा कभी-कभी इतनी भारी पड़ जाती है कि इसकी गलतियों की सजा भुगतने वाले जीवन भर अपनी अशिक्षा का रोना रोते रहते है। इसी प्रकार का एक मामला सामने आया है जिले के नरवर क्षेत्र के ग्राम सोहन्हर का जहां एक अशिक्षित विधवा की जमीन उसके ही परिचित व गांव के तीन लोगों ने मिलकर षडयंत्रपूर्वक हड़प ली और अब उस विधवा को जान से मारने की धमकी दी जाकर पुलिस में जाने से रोके जाने का अनैतिक दबाब बनाया जा रहा है।
विधवा महिला ने इस संबंध में कलेक्टर शिवपुरी को ज्ञापन सौंपकर अपनी हड़पी गई भूमि को पुन: वापिस दिलाने की मांग की है साथ ही दोषियों के विरूद्ध स त कार्यवाही की गुहार भी लगाई है। मामले की जांच एसडीओपी करैरा पी.एस.सोलंकी कर रहे है जहां उन्होंने आवेदन आकर शिकायत होने की बात तो स्वीकार की है मगर अभी तक कोई कार्यवाही उनके द्वारा की नहीं गई इस संबंध में शीघ्र ही उचित कार्यवाही की बात जरूर उनहोंने कही है।
जिले के नरवर क्षेत्र में निवासरत गरीब विधवा कपूरी पत्नि स्व.कल्याण सिंह कुशवाह निवासी ग्राम सोन्हर मजरा धर्मपुरा ने कलेक्टर को अंगूठा लगाकर अपनी शिकायती आवेदन में बताया कि उसकी ग्राम सोन्हर तहसील नरवर जिला शिवपुरी में रकबा 15 बीघा भूमि है जिसमें उसका हिस्सा 1/3 है इस 1/3 हिस्से पर 5 बीघा भूमि आती है इसके अलावा अन्य कोई भूमि इस विधवा की नहीं है ऐसे में स्वयं को गरीब मानकर विधवा कपूरी ने गरीबी रेखा का राशन कार्ड बनाने की खबर उसके परिचित व समाज और गांव के गोपाल सिंह पुत्र केशरिया कुशवाह व अयोध्या पुत्र जीवन लाल कुशवाह निवासी सोन्हर मजरा धर्मपुरा थाना अमोला को गरीबी रेखा का कार्ड बनवाने के बहाने नरवर तहसील पर लिवा लाये और उससे कहा कि तु हारी गरीबी का कार्ड बनना है इसके लिए फोटो खिंचवा लो व वोटर कार्ड दे दो इस पर विधवा कपूरी ने अपना फोटो और वोटर कार्ड दे दिया और अशिक्षित होने के कारण कुछ दस्तावेजों पर अपना अंगूठा भी लगा दिया, इसके बाद जब कई दिन बीत गए तो कपूरी ने गोपाल व अयोध्या से अपना राशन कार्ड मांगा, जिस पर इन्होंने विधवा महिला कपूरी से कहा कि तुमने तो अपनी जमीन हमारे नाम रजिस्ट्री करा दी और पुलिस में ना जाने की कहकर महिला को डराया धमकाया और चेतावनी दी कि यदि पुलिस में गई तो उसे जान से मार दिया जाएगा। यह बात सुन विधवा कपूरी भी सन्न रह गई और इस संबंध में महिला ने पुलिस थाने में शिकायत की लेकिन वहां कोई सुनवाई नहीं हुई तो महिला शिवपुरी आई और कलेक्टर शिवपुरी को लिखित रूप से दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही व षडयंत्रपूर्वक अपनी हड़पी गई जमीन को वापिस दिलाने की गुहार लगाई।

इनका कहना है-
मामला हमारे संज्ञान में है महिला ने शिकायत की है इस पर हम मामले की जांच करेंगें और यदि मामले में कोई दोषी पाया जाता है तो उसके विरूद्ध कार्यवाही भी की जाएगी फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।
पी.एस.सोलंकी
एसडीओपी, करैरा