तलघर निर्माण पर रोक लगाने की मांग


शिवपुरी-नगर पालिका के निष्क्रिय रवैये के कारण सरेआम तलघर निर्माणकर्ताओं की पौ बारह है यही कारण है कि आए दिन शहर के बीचों नगर को खोदा जा रहा है और उसमें भवन ताने जा रहे है। ऐसा नहीं है कि इन मामलों की भनक नगर पालिका अथवा जिला प्रशासन को ना हो बल्कि स्वयं विभागीय संज्ञान में होने के बाद भी इन तलघर निर्माणकर्ताओं के हौंसले बुलंद है और प्रशासन व नपा की नाक के नीचे तलघरों का निर्माण कार्य बदस्तूर जारी है।
अभी कुछ दिनों पूर्व जहां कोर्ट रोड पर ही अतिक्रमण का विरोध हुआ लेकिन कुछ समय इस तलघर का पूरा निर्माण भी हो चुका है। इसी क्रम में अब शहर के बीचों बीच गांधी चौक क्षेत्र में भी अब तलघर निर्माण शुरू हो चुका है जो कि शटर का गेट लगाकर अंदर ही अंदर तलघर निर्माण जारी है। इससे सटे दुकानदारों ने भी अपनी दुकानों को नुकसान पहुंचने के चलते जान-माल की घटनाओं होने की संभावना व्यक्त की है इसलिए जिला प्रशासन और नगर पालिका को शिकायती आवेदन सौंपकर इस  तलघर निर्माण को शीघ्र रोके जाने की मांग की है। 


शिकायती आवेदन में बताया गया है कि शहर के गांधी चौक क्षेत्र में कई दुकानें संचालित है इन्हीं दुकानों में सुदर्शन गोयल पुत्र स्व.किशनदास गोयल एवं दुष्यंत पुत्र स्व.महेन्द्र गोयल आदि के भवन व कॉ पलैक्स आदि भी स्थित है जिनमे अनेक किराएदार भी भरे पड़े है। ऐसे में सुदर्शन, दुष्यंत गोयल व उनके परिजनों द्वारा उनके स्वामित्व के भवनों में बिना अनुमति लिये अवैधानिक रूप से तलघरों के निर्माण कार्य कर लिए गए है तथा कुछ भवनों में अभी भी तलघरों का निर्माण करवाया जा रहा है। 

बिन अनुमति के बनाये गये तलघरों की वजह से अब आसपास के दुकानों व भवनों के किसी भी समय गिरने व गंभीर जानकाल की क्षति की प्रबल संभावनाऐं भी बढ़ रही है। ऐसे में जहां बारिश के समय तो किसी भी अप्रिय व भारी जनहानि की घटना घटित हो सकती है। इसके बाबजूद भी गोयल परिवार द्वारा तलघरों का निर्माण बदस्तूर जारी है जिसे रोका जाना अत्यन्त आवश्यक है और इस तलघर निर्माण को रोकने के लिए नगर पालिका में शिकायत भी दर्ज कराई गई है लेकिन कोई ध्यान ना दिए जाने के कारण यहां तलघर निर्माण कार्य जारी है। 

इस तलघर निर्माण के कारण इसके निर्माण का मटेरियल गिट्टी,बजरी,रेत आदि भी बीच रास्ते पर डाला जा रहा है जिससे कीचड़व गंदगी भी पनप रही है। ऐसे में गांधी चौक के आसपास के निवासीगणों विनोद नामदेव, सतीश शर्मा, शौकीन, मंगल सिंह, नरेन्द्र, पंकज नामदेव आदि ने जिला प्रशासन व नगर पालिका से इस तलघर निर्माण पर शीघ्र रोक लगाए जाने की मांग की है और जब यह लोग तलघर निर्माण कर्ताओं से इस रोकने का आग्रह करते है वह दबंगाई व धनबल प्रयोग व वाद-विवाद और लड़ाई झगड़ा करने पर आ दा हो जाते है। यहां के वाशिंदों ने जिला प्रशासन व नपा को चेतावनी दी है कि यदि यह तलघर निर्माण नहीं रूका तो गांधी चौकी वासी आन्देालन करने को बाध्य होंगें।