मीठी-मीठी तकरार के बीच शहर विकास के कई मुद्दे पास

शिवपुरी। नगर पालिका के साधारण स मेलन में शहर के  विकास से जुड़े कई महत्वपूर्ण मुद्दे  से पास हो गए  हैं। हालांकि कुछ बिन्दुओं पर सत्ता और विपक्ष के पार्षदों के बीच मीठी-मीठी तकरार भी हुई, लेकिन बाद में उनमें से कुछ पर आम सहमति भी बन गई।
बुधवार को नगरपालिका के सभागार में आयोजित स मेलन नगरपालिका  परिषद की ओर से लगभग 32 बिन्दु रखे गए थे। इनमें से एक-दो बार बिन्दुओं पर हल्की सी विवाद की स्थिति बनी। इस घटनाक्रम को कुछ पार्षदों ने मजाकिया अंदाज में भी लिया। ऐसा इसलिए कि जो पार्षद कुछ मुद्दों का विरोध कर रहे थे, वे बाद में सहमति के अंदाज में मुस्कुराते भी नजर आए। हालांकि कुछ पार्षदों ने कुछ ठेकेदारों को ब्लेक लिस्टेड करने का मुद्दा भी उठाया, लेकिन सीएमओ ने इस  मुद्दे को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि वह नगर पालिका परिषद में संभव नहीं है।

नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती रिशिका-अनुराग बहादुर अष्ठाना और सीएमओ पीके द्विवेद्वी ने 11 बजे से शुरू हुए नपा के साधारण सभा के स मेेलन में नियम चार के अनुसार  32 बिन्दुओं पर क्रमवार चर्चा कराई। इनमें वर्ष 13-14 की संपत्तिकर की दरों में संशोधन, बाजार बैठक के 13-14 ठेका वसूली, सिटी प्लाजा, पोहरी बस स्टेण्ड पर बसों से पार्किंग फीस निर्धारण, वार्ड भवनों में न बर प्लेट लगाए  जाने, सबमर्सिवल पंप सेट न्यूनतम दर पर स्वीकृति आदेश की पुष्टि, विद्युत सामग्री प्राप्त न्यूनतम दर आदेश की पुष्टि, 12हजार लीटर क्षमता के टैंकर किराए पर लेने, स्ट्रीट लाइट के लिए  सामग्री खरीदने सहित कई वार्डो में सड़क, पार्क और वाउन्ड्रीवाल  निर्माण के मुद्दे रखे गए।

कुछ मुद्दे तो ऐसे थे, जिन पर पार्षदों ने चर्चा करना मुनासिब ही नहीं समझा और उन्हें पास करने की एक ही झटके में अनुमति दे दी। विपक्ष की ओर से सिर्फ एक-दो पार्षदों  ने एक-दो मुद्दों पर ही आपत्ति जताई। यदि महिला पार्षदों की बात करें तो सिर्फ एक को छोड़कर किसी ने भी विरोध के स्वर मुखर नहीं किए। स मेलन की खास बात यह रही कि सभी 32 मुद्दों पर सिर्फ एक घंटे के भीतर ही चर्चा होकर उनमें से अधिकांश सर्व स मति से पास भी हो गए। स मेलन के अंत में नपाध्यक्ष श्रीमती अष्ठाना ने स मेलन में मौजूद सभी लोगों को नपा में कार्यरत एई आर के श्रीवास्तव के निधन पर दो मिनट का मौन भी रखवाया।