मोहल्लो व कॉलोनियों में अपराधियों को तलासेंगें एसडीओपी तोमर

राजू (ग्वाल)यादव/शिवपुरी-बढ़ते अपराध और अपराधियों को रोकने के लिए अब पुलिस अमला एक नया अभियान शुरू करने जा रहा है। इसकी कमान पुलिस अधीक्षक डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार के निर्देशन पर संचालित होने वाले इस अभियान की कमान नवागत एसडीओपी एस.के.एस.तोमर संभालेंगें जो शहर की गली-गली-मोहल्लो में जाकर अपराधियों की पतारसी करेंगें और इन्हें चिह्नित कर एक सूची बनाई जाएगी।

पुलिस का यह मकसद अपराध और अपराधियों को रोकने की है अब देखना होगा इस कारगर पहल को कितनी सफलता मिलती है यह देखने लायक होगा।

पुलिस अधीक्षक डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार का मानना है कि यदि अपराध और अपराधियों को पकडऩा है तो इसके लिए शहर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर वस्तुस्थिति को जानना होगा और  इसके लिए एसडीओपी को अब कमान सौंपी गई है जो जल्द ही इस अभियान पर काम करेंगें। विगत दिवस कंट्रोल रूम में आयोजित प्रेसवार्ता में भी एसपी व एसडीओपी एस.के.एस.तोमर ने संयुक्त रूप से इस अभियान की जानकारी दी, हालंाकि यह नहीं बताया गया कि इस अभियान की शुरूआत कब और कहां से होगी। 

इस अभियान के तहत एसडीओपी श्री तोमर मोहल्ले व कॉलोनियों में जाकर लोगों से संपर्क करेंगें और बैठक कर उनसे क्षेत्र की जानकारी का फीड बैक लेंगें साथ ही इस मौके पर वहां मौजूद समस्याओं को भी लेकर उनके निराकरण के भी प्रयास किए जाऐंगें। एसडीओपी इन्हीं बैठकों में भी यह भी जानेंगें कि किस क्षेत्र में कौन-नया व्यक्ति क्यों, कैसे और कहां से किसलिए आया है ताकि समय रहते उसकी पतारसी अच्छी तरह से की जाए कहीं होने वाले अपराध में यह अपराधी शामिल ना हो इस पर विशेष काम किया जाएगा। इस तरह से लोगों से संपर्क कर वह गलत कार्यों में लिप्त लोगों पर कार्यवाही कर सकेंगें।

कहीं कंट्रोल रूम तक ही सीमित ना हो जाए अभियान!

पुलिस अधीक्षक डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार और एसडीओपी एस.के.एस.तोमर ने जिस प्रकार से इस अनूठे अभियान की शुरूआत की बात कही है उसमें कितनी सच्चाई है यह तो आने वाला समय ही बताएगा। लेकिन पूर्व में भी इस प्रकार के कई अभियान चलाने की बात वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा कही गई परन्तु उन निर्देशों का पालन आज तक नहीं हो पाया। कुछ दिनों पूर्व भी जहां किराएदारों व होटलों में ठहरने वाले यात्रयों की सूची भी पुलिस विभाग द्वारा मांगी गई इस मामले में भी बहुत से लोग किराएदारों की सूची भी पुलिस थानों में नहीं भेजते है और जो भेजते भी है तो इस ओर पुन: पुलिस का रूख नहीं होता। कहीं इन अभियानों की तरह यह अभियान भी ठप्प ना हो जाए। 

इनका कहना है-

जनता के बीच जनता से संवाद हो इसके लिए मोहल्लो व कॉलोनियों में हम बैठकें लेंगे और वहां के माहौल से परिचित होंगें अभी बारिश का मौसम है इसलिए अभियान शुरू नहीं हो पाया लेकिन जल्द ही यह अभियान शुरू होगा और इसके सार्थक परिणाम भी नजर आऐंगें।
एस.के.एस.तोमर
एसडीओपी, शिवपुरी