सब इंजीनियर से परेशान गैंगमेन ने कलेक्टर से मांगी आत्महत्या की अनुमति

शिवपुरी. जिले के नरवर क्षेत्र में ग्राम ऐनवारा से 12 किमी दूर नरवर मुख्यालय पर प्रतिदिन शासकीय ड्यूटी करने वाले पीडब्ल्यूडी कर्मचार को उसी के विभाग के उपयंत्री एवं समय पालक के द्वारा दी जाने वाली प्रताडऩाओं से तंग आकर जिला प्रशासन से इच्छा मृत्यु की गुहार लगाई है।

पीडि़त फरियादी का कहना है कि आए दिन गाली-गलौज, मारपीट व जाति सूचक शब्दों के द्वारा उसे मानसिक क्षति पहुंचाई जाती है इस संबंध में पुलिस में भी शिकायत की लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। तब जाकर जिला कलेक्टर को जनसुनवाई में शिकायत कर संबंधित उपयंत्री एवं समय पालक के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की अन्यथा की स्थिति में स्वयं प्रार्थी ने इच्छा मृत्यु मांगी है।

लोक निर्माण विभाग में पदस्थ गैंगमेन मुंशीराम पुत्र दर्जना सहरिया निवासी ग्राम ऐरावन तहसील व जिला शिवपुरी ने अपने ही विभाग के उपयंत्री राजेश जैन व समय पालक पर गंभीर आरोप लगाए। मुंशीराम ने इस मामले में कार्यवाही हेतु जनसुनवाई में शिकायत कर बताया कि वह स्वयं ग्राम ऐरावन से 12 किमी दूर मुख्यालय नरवर पर डयूटी करने जाता है लेकिन यहां विभाग के ही उपयंत्री राजेश जैन द्वारा उसे रास्ते में रोककर अवैध वसूली की मांग करते है कभी 2 हजार तो कभी 3 हजार इसमें उनका साथ समय पालक भी देता है जबकि स्वयं मुंशीराम का वेतन ही महज 5500 रूपये है।

ऐसे में उस पर दबाब बनाकर यह अधिकारी अवैध वसूली करते है और जब इनकी सेवा नहीं की जाती तो कभी वेतन काट दिया जाता है तो कभी ड्यूटी इधर से उधर कर दी जाती है। मुंशीराम ने आरोप लगाया कि बीती 5 जुलाई को सुबह 10 बजे जब वह ड्यूटी करने जा रहा था तो नरवर से करीब 2 किमी दूर उपयंत्री राजेश जैन ने मुंशीराम का रास्ता रोका और उसके साथ गली-गलौज की व धौंस जमाई और घूंसे भी मारे और वहीं सड़क किनारे पड़ा एक डण्डा उठाकर मेरी पिडऱी में मार दिया जिससे खून निकल आया।

इस मारपीट की शिकायत पुलिस थाना नरवर में भी की लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। अंत में थक-हारकर मुंशीराम ने आज मंगलवार को जनसुनवाई में जिला प्रशासन को शिकायत कर विभाग के उपयंत्री राजेश जैन व समय पालक के विरूद्ध न्यायोचित कार्यवाही की मांग की अन्यथा की स्थिति में उसने जिला कलेक्टर से इच्छा मृत्यु मांगी है क्योंकि इस तरह की घटनाओं से उसे मानसिक प्रताडऩा हु़ई और वह सहमा हुआ है।