हाईवे पर जाम से बिगड़े हालात

शिवपुरी-राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक एन.एच.-3 की इन दिनों बुरी हालत है। यही वजह है कि आए दिन यहां जाम की स्थिति बनती ही रहती है।  बीते दो दिनों से कोलारस से लेकर गुना तक 36 व 75 किमी लंबा जाम भी लग चुका है और इससे हाईवे पर जाम से हालात बिगड़े नजर आए।

यहां लगे जाम ने जनजीवन को भी काफी प्रभावित किया। बीते रोज जब जाम लगा तो इस मार्ग पर कुछ ठेले वालों ने अघोषित रूप से मुंह मांगें दामों पर अपनी खाद्यान्न सामग्री बेचकर मुनाफा कमाया लेकिन रोड़ों की वास्तविक हकीकत को दूर करने की पहल किसी ने नहीं की। हालांकि कुछ समय पूर्व ही हाईवे के गढ्ढों को लेकर भाजपा व कांगे्रस दोनों ही अपना-अपना विरोध दर्ज कराया लेकिन इस हंगामे और प्रदर्शन के बाद भी हालात जस के तस है। 

यहां कोलारस के जगतपुर से लेकर बदरवास और बदरवास से म्याना व गुना के बीच आए दिन जाम लगने के बाद भी नेशनल हाईवे द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। होने को तो यहां फोरलेन मार्ग भी स्वीकृत हो चुका है लेकिन उसकी भी नींव आज तक शुरू नहीं हो सकी। इन गढ्ढों के कारण आए दिन वाहन दुर्घटनाग्रस्त या खराब होकर बीच रोड़ पर ही बिखर जाते है जिसे हटाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है तब कहीं जाकर घंटों बाद जाम को दूर किया जा पाता है।