स्टूडेंट यूनियन ने किया वृक्षारोपण

शिवपुरी-शहर के साईंस कॉलेज क्षेत्र व छात्रावास परिसर में स्टूडेंट यूनियन द्वारा गत दिवस वृक्षारोपण किया गया। इस वृक्षारोपण कार्यक्रम का उद्देश्य मंजिल एक आशा... के नाम से किया गया। जिसमें एक-एक पौधा लगाकर छात्र अपनी मंजिल को पा सके यह भावना रखी गई।

स्टूडेंट यूनियन का यह नेतृत्व किया शिवा पाराशर ने जिन्होंने वृक्षारोपण के साथ इन्हें संरक्षण प्रदान करते हुए इनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी के बारे में भी बताया और कहा कि एक-एक पौधा आपके भविष्य को सुरक्षित बनाए इस उद्देश्य के साथ पौधरोपण करें। इसी भावना से अपने विचार रखते हुए स्टूडेंट यूनियन के मनीष ग्वाला ने कहा कि हम वृक्षों को रोप तो देते है लेकिन इनकी सुरक्षा नहीं कर पाते जिससे यह पौधे बेकार और बेजान हो जाते है ऐसे में पर्यावरण संरक्षण में अपनी महती भूमिका निभाने वाले पौधों का ना केवल हम संरक्षण करेंगें वरन इन्हें खाद, पानी व सुरक्षा भी प्रदान करेंगें।

इस अवसर पर अन्य स्टूडेंट छात्रों ने भी अपने विचार व्यक्त किए। वृक्षारोपण के इस कार्यक्रम में स्टूडेंट यूनियन ने शिवा पाराशर के निर्देशन में मनीष ग्वाला, मोहन राजपूत, आशीष भार्गव सहित अन्य सैकड़ों छात्रों ने विभिन्न प्रकार के पौधों का रोपण किया और इन्हें खाद व पानी देकर इनकी सुरक्षा की व्यवस्था की।

पर्यावरण संरक्षण हेतु लायंस व लायनेस सेन्ट्रल ने किया वृक्षारोपण

शिवपुरी-पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्ध समाजसेवी संस्था लायन्स व लायनेस क्लब शिवपुरी सेन्ट्रल द्वारा गत दिवस लायंस पार्क गांधी कॉलोनी रोड पर वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। वृक्षारोपण के इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि क्लब के प्रांतपाल गोविन्द शर्मा व विशिष्ट अतिथि पूर्व प्रांतपाल राजेन्द्र गंगवाल एवं नव नियुक्त रीजन चेयरपर्सन डॉ.भगवत बंसल सहित रीजन सलाहकार रामशरण अग्रवाल विशेष रूप से मौजूद रहे। 

यहां वृक्षारोपण करते हुए सभी लायन्स क्लब के पदाधिकारियों ने पर्यावरण संरक्षण हेतु अपना सारगर्भित उद्बोधन देकर अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण की पहल। इस पहल पर सर्वप्रथम लायंस क्लब शिवपुरी सेन्ट्रल की अध्यक्ष श्रीमती शशि अग्रवाल ने आगे बढ़कर कहा कि लायंस व लायनेस क्लब शिवपुरी सेन्ट्रल प्रतिबद्ध है पर्यावरण संरक्षण के लिए और प्रतिवर्ष क्लब द्वारा गोद लिए गए पार्कों में वृक्षारोपण कर पर्यावरण को संरक्षित किया जाने का यह अनुकरणीय कार्य हमेशा किया जाता है। 

उद्बोधनों की श्रृंखला के बाद लायंस पार्क में अतिथिगणों द्वारा अशोक के पौधों को रोपा गया जिन्हें संरक्षा प्रदान करने के लिए खाद व पानी की पर्याप्त उपलब्धता के साथ सुरक्षा भी प्रदान की। वृक्षारोपण के इस कार्यक्रम में क्लब की अध्यक्ष श्रीमती शशि अग्रवाल व सचिव एस.एन.उपाध्याय, लायनेस अध्यक्ष श्रीमती किरण गुप्ता सचिव संगीता रन्गढ़ सहित क्लब के भारत त्रिवेदी, संजय गौतम, डॉ.शैलेन्द्र गुप्ता, राजकुमार गुप्ता, अशोक रन्गढ़, डॉ.श्रीमती श्रुति गर्ग, घनश्याम सर्राफ व क्लब के नए लायन साथीगण गोपेन्द्र जैन, अनिल उपाध्याय, धीरज शर्मा, विनोद शर्मा आदि भी मौजूद रहे। जिन्होंने मिलकर पूरे लायंस पार्क में अशोक के पौधों का रोपण किया। इस अवसर पर क्लब द्वारा आगे भी वृक्षारोपण किए जाने की बात भी कही गई।