अब मोटरसाइकिलों से नहीं बल्कि साइकिलों से पुलिस रात्रि में पकड़ेगी चोर

शिवपुरी। कानून और व्यवस्था की जमीनी हकीकत से अवगत होने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह सिकरवार ने कल पूरी रात शिवपुरी शहर का जायजा लिया। दिन में वह इसी उद्देश्य से करैरा गए थे। जहां उन्होंने पुलिसकर्मियों की कार्यप्रणाली का बारीकी से अवलोकन किया और लापरवाही के आरोप में एक एएसआई को निलंबित भी कर दिया।

जहां तक शहर की कानून व्यवस्था का सवाल है। एसपी सिकरवार ने पाया कि पुलिस की गश्त मोटरसाइकिल से होने के कारण उतनी दक्षता और बारीकी से नहीं हो पाती। इस कारण उन्होंने निर्देश दिए कि आज से पुलिस गश्त साइकिलों से की जाएगी और इस हेतु किराए से सायकिलें ली जाएंगी। साथ ही शहर में 15 पांइटों पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती आज से की जाएगी।

सूत्र बताते हैं कि अपने निरीक्षण में शहर की सुरक्षा का अभाव पुलिस अधीक्षक को देखने मिला और आज उन्होंने पूरे शहर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिसकर्मियों को आदेश दिए।

विदित हो कि पूरे जिले में चोरी डकैती, बलात्कार, लूट जैसी संगीन बारदातों ने पुलिस की नाक में दम कर रखा है। इसका प्रभाव पुलिस की छवि पर पड़ा। दो-दो पुलिस अधीक्षकों के एकाएक स्थानांतरण से पुलिस के मनोबल पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा। साथ ही पुलिस की लचर कार्यप्रणाली का खामियाजा भी पुलिसकर्मियों को पिटकर झेलना पड़ा।

जिले में लचर कानून व्यवस्था का जायजा लेने कल पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह सिकरवार निकले। इसके बाद हाईवे का भी जायजा लिया और जिले के सभी थाना प्रभारियों को पूरे जिले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस व्यवस्था चुस्त दुरूस्त रखने का निर्देश दिया और रात्रि के समय श्री सिकरवार ने शिवपुरी पहुंचकर पूरे शहर की स्थिति का जायजा लिया। साथ ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों की सतर्कता का भी निरीक्षण किया। 

रातभर श्री सिकरवार पूरे शहर में घूमते रहे। जहां शहर की सुरक्षा में कई खामियां पाई गईं और जिन जगहों पर पांइट नहीं बनाए गए हैं उन जगहों पर नए पांइट लगाने के निर्देश दिए गए और कोतवाली टीआई और देहात थाना टीआई को निर्देशित किया कि पुलिसकर्मियों को आज से मोटरसाइकिल पूर्णत: निषेध कर दी जाए और उन्हें किराए से साइकिलें उपलब्ध कराई जाएं। जहां मोटरसाइकिलों की सख्त जरूरत हो वहीं मोटरसाइकिलों का इस्तेमाल किया जाए।