इन्दिरा नगर में अतिक्रमण पर कब गिरेगी गाज!

शिवपुरी-शहर के इन्दिरा नगर क्षेत्र में सरेआम सैप्टिक टैंक पर हुए अतिक्रमण को लेकर जागरूक नागरिक व स्थानीय रहवासियों ने कई बार लिखित व मौखिक रूप से शिकायत जिला प्रशासन, नगर पालिका को की लेकिन जिला प्रशासन के कानों पर आज तक जूं नहीं रेंगी।

आखिर ऐसा क्या कारण है कि यहां सरेआम हाउसिंग बोर्ड की भूमि पर किए गए अवैध अतिक्रमण और अतिक्रामक को खुले रूप से अभयदान दिया जा रहा है अगर यही हाल रहा तो संभवत: शहर के विभिन्न क्षेत्रों में भी शासकीय रोडों और जगहों पर अतिक्रमण होने से कोई रोक नहीं पाएगा। स्थानीय निवासी आलोक सिंह चौहान व समस्त वार्डवासियों ने इस मामले को लेकर जिला प्रशासन से शीघ्र इस ओर कार्यवाही की मांग की है।

बताया गया है कि इन्दिरा नगर क्षेत्र में व्याप्त अतिक्रमण को स्थानीय वार्ड पार्षद की शह है जिसके चलते यह अतिक्रामक अपना अधूरा अवैध निर्माण कराए बैठा है। इस निर्माण से वार्ड की निकलने वाली गंदगी इसके नीचे दबे सैप्टिक टैंक में पहुंचती है लेकिन यहां अवैध निर्माण होने से अब सारी गंदगी रोड़ों पर फैलती नजर आ रही है। यहां अतिक्रमण करने वाले के हौंसले बुलंद है यही वजह है कि आज कई महीनों बाद भी अतिक्रमण जस की तस जमा हुआ है। 

नगर पालिका हो अथवा जिला प्रशासन हर ओर शिकायत करने के बाद एक सवाल यह खड़ा होता है कि आखिर ऐसा क्या कारण है कि इन्दिरा नगर में अतिक्रमण की इतनी शिकायतें होने के बाद भी कार्यवाही की जहमत नहीं उठाई जा रही। इससे प्रतीत होता है कि कहीं ना कहीं प्रशासनिक अमला भी इस मामले में शामिल है इसीलिए वह स्वयं नहीं चाह रहे कि यहां कार्यवाही हो अन्यथा यहां कार्यवाही होते देर ना लगती। अब यदि शासन सरेआम अतिक्रमण और अतिक्रामक को यूं बढ़ावा देंगा तो निश्चित रूप से इसके कई गंभीर परिणाम सामने आऐंगें। यहां के निवासी आलोक सिंह चौहान व अन्य वार्डवासियों ने मिलकर कई शिकायतें जिला प्रशासन से की है और पुन: इस ओर शीघ्र कार्यवाही की गुहार लगाई है अन्यथा वार्डवासियों को ही कोई सख्त कदम उठाने पर मजबूर होना पड़ेगा।