नगर के विकास के लिए निरंतर प्रयास जारी रहेंगे : रिशिका

शिवपुरी- नगर की प्रथम महिला होने के नाते मेरा कर्तव्य है कि मैं नगर के हर नागरिकों की जिम्मेदारी को अपना कर्तव्य समझूं और उसे पूर्ण करूं इसके लिए विगत तीन वर्षों से नगरवासियों की आशाओं पर नगर पालिका शिवपुरी खरी उतरी इसके लिए हमारे प्रयास निरंतर अभी जारी है और हम विश्वास दिलाते है कि पांच वर्षीय कार्यकाल में नगर पालिका शहर विकास के लिए एकजुट होकर विकास के लिए कार्यरत रहेगी, इस तीन वर्षीय कार्यकाल के पूर्ण होने पर हम नगरवासियों का आभार व्यक्त करते है और आगे भी इस तरह नगर विकास करें इसके लिए नगरवासियों से अपेक्षित हैं।

नगरवासियों का यह आभार जता रही थी नगर की प्रथम महिला नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती रिशिका अनुराग अष्ठाना जो स्थानीय ए.बी.रोड पर स्थित नवीन होटल ट्रीट गार्डन में पत्रकारों के समक्ष नगर विकास पर अपना वक्तव्य देकर अपने सफलतम तीन वर्ष के कार्यकाल का लेखा जोखा दे रही थी। 

इस अवसर पर उनके पति पूर्व नगर मंडल अध्यक्ष अनुराग अष्ठाना भी मौजूद थे जिन्होंने नगर पालिका के विकास कार्यों को और आगे किस प्रकार से  बढ़ाया जाए इसके लिए वरिष्ठ पत्रकारों से मार्गदर्शन मांगा। आयोजित कार्यक्रम में नपाध्यक्ष श्रीमती रिशिका अष्ठाना ने बताया कि नगर के विकास के लिए जो भी कार्य बन पड़ा हमने किया और आगे भी नगर के विकास के लिए कार्य होते रहेंगें। 

अब नगर में 412 सड़कें तथा सड़कों पर फैलते पानी को रोकने 66 नाली, टीनसेट चबूतरे, वार्ड क्रं.1 में सब्जी मंडी निर्माण, 69 पाईप लाईन, 64 बोर खनन, बच्चों के लिए 19 बस स्टॅाप, 9 सुलभ कॉम्पलैक्स, एक रैन बसेरा, 7 पुलिया, 2 कम्युनिटी हॉल, एक शॉपिंग कॉम्पलैक्स, 313 स्ट्रीट लाईट के अलावा 1302 पेंशन प्रकरण, 193 पारीवरिक राशि हितग्राहियों को मुहैया कराई। इसके साथ-साथ स्कूली बच्चें को जगह-जगह बस स्टॅाप, ट्रॅैफिक सिग्नल नई स्ट्रीट लाईट और सबसे बड़ी पेयजल योजना सिंध जलावर्धन योजना का कार्य तीव्र गति से कराया जिसके परिणाम जल्द ही शहरवासियों के सामने होंगें। 

नपाध्यक्ष श्रीमती रिशिका अष्ठाना ने कहा कि यूं तो पालिका घर की ही तरह होती है और मुखिया का दायित्व होता है कि शहर सुन्दर साफ रोशन और लोगों को पेयजल सुगम हो। हमने भीषण गर्मी में लेगों को अतिरिक्त पेयजल व्यवस्था की, हो सकता है कि कहीं हमारी चूक भी रही हो क्योंकि शहर बड़ा है व संसाधन सीमित है किसी को कोई तलीफ रही हो तो इसके लिए हम क्षमा प्रार्थी भी है। श्रीमती रिशिका अष्ठाना ने कहा कि जहां तक स्वच्छता साफ सफाई का सवाल है तो अतिरिक्त सफाई अभियान के तहत हमने शहर को साफ रखने का नियमित अभियान भी चला रखा है रहा सवाल पालिका के सांस्कृतिक तथा सामाजिक सरोकारों का तो हमने सम-समय इन कार्यक्रमों में सहभागिता कर अच्छा वातावरण तैयार करने का कार्य भी किया है।

 नपाध्यक्ष ने कहा कि हम 3 वर्ष पूर्ण होने पर चाहते हैं और हमारी योजनाऐं हैं शहर अधिक से अधिक खेल एक्टिविटी में बड़े और हमारे वरिष्ठजनों, बुद्धिजीवियों का मार्गदर्शन हमें मिले जिससे हम हमारे सहयोगी,सहजन आने वाली पीढ़ी की भावनानुरूप कार्य कर सके। इस अवसर पर नगर के पत्रकारों के साथ अपने तीन वर्षीय कार्यकाल के सफल पूर्ण होने पर स्नेहभोज का आयोजन किया व पत्रकारों कलम रूपी पेन व डायरी भेंटकर सहयोग के लिए आभार जताया।