बिना प्रतिभाओं के ही मन गया प्रतिभा पर्व

शिवपुरी । बीते रोज 30 नवम्बर को प्रतिभा पर्व मनाने का आदेश राज्य सरकार द्वारा सभी विद्यालयों को दिया गया था। कोलारस ग्रामीण अंचलों में अनेक विद्यालयों में प्रतिभा पर्व पूरी तैयारी के साथ मनाया गया कहीं कहीं तो प्रतिभा पर्व दूर दूर तक दिखाई नहीं दिया।

वैसे भी ग्रामीण अंचलों में शिक्षा की हालत किसी से छिपी नहीं है। प्रतिभा पर्व के प्रथम चरण के अन्तर्गत बीते रोज 30 नवम्बर को सभी शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों की व्यवस्थाओं का मूल्यांकन व विद्यार्थियों की दक्षता परीक्षा कराने का आदेश दिया गया था परन्तु ग्रामीण अंचलों के विद्यालयों मेंं देखा जाये तो अधिकांश विद्यालयों की हालत खराब है। कहीं छात्र गायब हैं तो कहरीं शिक्षक लापता है। कुछ विद्यालय ऐसे भी हैं जिनकी व्यवस्थायें ठीक नहीं है। 

जब शिक्षक और विद्यार्थी ही गायब हैं तब विद्यालयों का समंग मूल्यांकन और विद्यार्थियों की दक्षता परीक्षा कैसे होगी। इस पर सावलिया निशान लग गया है। अनेक विद्यालयों में तो दोपहर में ही शिक्षक अपने घरों पर चले जाते हैं। वहीं अनेक विद्यालय तो खुलने के बाद भी छात्र संख्या कम पाई जाती है। कुल मिलाकर ग्रामीण अंचलों के अनेक शासकीय विद्यालयों में प्रतिभा पर्व दूर दूर तक दिखाई नहीं दिया। परन्तु कागजों में जरूर प्रतिभा पर्व धूमधाम से मनाया गया और कागजों में ही प्रतिभा पर्व की तैयारियां पूरी की गईं।