...लो मंडी प्रांगण के बाहर सीधी खरीदी पर किया पांच गुना जुर्माना, तौला कांटा किया जब्त

विशेष रिपोर्ट पर असर/ललित मुदगल/ शिवपुरी- गत दिवस 'शिवपुरी मण्डी में लाखों का घपला, शासकीय गुल्लक को भारी क्षति, मण्डी के बाहर व्यापारियों के फड़ पर खुलेआम हो रही तौल' शीर्षक से नं.  न्यूज बेबसाईट शिवपुरीसमाचार.कॉम ने प्रमुखता से यह खबर प्रकाशित कर शासन एवं मण्डी प्रबंधन का ध्यान इस ओर आकर्षित किया था। जिसका संकेत था कि इन दिनों कई फड़ संचालक जगह-जगह अपने फड़ लगाकर मण्डी की गुल्लक को चपत लगा रहे है।

इसी क्रम में खबर के प्रकाशित होने के बाद प्रशासन व मण्डी प्रबंधन हरकत में आया और बुधवार को कई फड़ संचालकों के यहां दबिश देकर मंडी शुल्क का पांच गुना जुर्माना व कईओं के तौल कांटों को जब्त किया गया साथ ही सख्त निर्देश दिए कि किसी भी प्रकार से मण्डी के बाहर से खरीदी ना की जावे अन्यथा कार्यवाही की जावेगी। इस खबर के बाद फड़ चलाने वाले संचालकों में हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई थी। 

कृषि उपज मण्डी के बाहर किसानों की खरीदी करने वाले फड़ संचालकों पर बुधवार को मण्डी प्रबंधन ने औचक कार्यवाही करते हुए फड़ संचालकों के विरूद्ध पांच गुना जुर्माना लगाया है साथ ही इन फड़ संचालकों के तोल कांटे भी जब्त कर लिए गए। कुछ दिनों से यह शिकायत मण्डी प्रबंधन को मिल रही थी कि मण्डी के बाहर खरीदी की जा रही है जिससे मण्डी राजस्व को नुकसान हो रहा था इसी के चलते इस कार्यवाही को अंजाम दिया गया। 

अपर कलेक्टर डी.के.जैन, एसडीएम भार साधक अधिकारी मंडी शिवपुरी, तहसीलदार शिवपुरी एवं हरिशंकर दुबे मंडी सचिव शिवपुरी के द्वारा निरीक्षण के दौरान मंडी प्रांगण के बाहर सीधी खरीदी करने वाले व्यापारियों के फड़ पर आकस्मिक कार्यवाही की गई। जिसमें व्यापारी मदन राठौर, मुकेश गुप्ता, पोहरी रोड का सोयाबीन 30 बोरी एवं 50 बोरी तथा एक इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटा एवं एक जोड़ी कांटा बांट सहित जब्त किया जाकर पांच गुन मंडी शुल्क वसूली की कार्यवाही को अंजाम दिया गया। यह सभी व्यापारी सीधे खरीदी कर रहे थे इसलिए इन पर यह कार्यवाही की गई जबकि अन्य व्यापारियों को भी इस दल ने चेतावनी दी है कि कोई भी बाहर से खरीदी ना करें मंडी प्रांगण से खरीदी की जावे अन्यथा की स्थिति में पकड़े जाने पर कार्यवाही संस्थित की जावेगी।