शिवपुरी की अन्य प्रमुख खबरें



दलहन के समर्थन मूल्य में की 20 प्रतिशत की वृद्घि



शिवपुरी। किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिले इस हेतु केन्द्र सरकार ने रवि की फसलों के न्यूतम समर्थन मूल्य में 20 प्रतिशत की बढोत्तरी की है। केन्द्र सरकार का यह निर्णय किसानों के लिये हितकारी साबित होगा। इस बढोत्तरी के बाद चना और मसूर में जहां 400 रूपये समर्थन मूल्य बढ़ाया है, वहीं सरसों में 500 रूपये तथा जौ के न्यूतम समर्थन मूल्य को 980 रूपये से बढ़ाकर 1100 रूपये प्रति क्विंटल किया है। इस वृद्घि पर जिला कांग्रेस शिवपुरी द्वारा कांग्रेस की राष्टï्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का आभार व्यक्त किया है। 

कांग्रेस की राष्टï्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी के आव्हान पर केन्द्र सरकार की जनकल्याण्कारी योजनाओं को आमजनों तक पहुंचाने एवं एफडीआई के समर्थन में 4 नवम्बर को दोपहर 11 बजे दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित कांग्रेस की विशाल रैली में शिवपुरी जिले से हजारों कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल होंगे। प्रदेश कांग्रेस कमैटी के आव्हान पर गत दिवस जिला कांग्रेस कार्यालय में आयोजित बैठक में दिल्ली जाने पर रणनीति तय की गई। जिसके तहत जिला कांग्रेस अध्यक्ष रामसिंह यादव द्वारा समस्त ब्लॉकों में प्रदेश प्रभारी के निर्देश पर जिले से प्रभारी नियुक्त किये गये। जिला प्रभारियों द्वारा अपने-अपने ब्लॉकों में ब्लॉक अध्यक्षों के साथ बैठक कर अधिक से अधिक कांग्रेसजनों को दिल्ली जाने हेतु तैयारी की। शिवपुरी जिले से आज शाम 3 नवम्बर को 9 ही ब्लॉकों से पृथक-पृथक चार पहिया वाहन, ट्रेन के द्वारा कांग्र्रेसजन दिल्ली रवाना होंगे। रैली में विधायक, पूर्व विधायक, पूर्व विधायक, विधायक प्रत्याशी, पीसीसी सदस्य, ब्लॉक अध्यक्ष जिला कांग्रेस पदाधिकारी, मोर्चा संगठनों के जिला एवं ब्लॉक पदाधिकारी, ब्लॉक कांग्रेस पदाधिकारी, कांग्रेस पक्ष के पार्षद, पंचायत एवं सहकारिता के जिला एवं ब्लॉक पदाधिकारियों का रैली में समर्थकों सहित कांग्र्रेस कार्यकर्ताओं के रवाना होंगे। जिला अध्यक्ष रामसिंह यादव द्वारा बताया कि समस्त कांग्रेसजन दिल्ली निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के पास मैदान में एकत्रित होंगे, वहां से रामलीला मैदान पहुंचेंगे, जहां रैली को पार्टी के राष्टï्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह संबोधित करेंगे। अत: समस्त पार्टी पदाधिकारी अपनी-अपनी टीम के साथ रैली में अपनी-अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करें।  

बदरवास के तीन गौ पालक गौ पालन से पुरूस्कृत


शिवपुरी/बदरवास-मप्र शासन द्वारा गौ पालन पुरू स्कार के तहत बदरवास नगर के तीन गौ-पालक पुरूस्कृत हुए। गत दिवस स्थानीय बदरवास में इन गौ पालकों को पुरूस्कार राशि से सम्मानित किया गया। जिसमें प्रभारीमंत्री के.एल.अग्रवाल, कोलारस विधायक देवेन्द्र जैन, नगर पंचायत उपाध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह यादव, बदरवास नगर पंचायत अध्यक्ष बद्री प्रसाद परिहार, पशुपालन विभाग के आर.के.वर्मा, तहसीलदार अरविन्द वाजपेयी, जनपद अध्यक्ष बदरवास श्रीमती चन्द्रकला यादव, पत्रकार मोनू चतुर्वेदी, रतिराम सुमन की मौजूदगी में गौ पालकों को नगद राशि से पुरूस्कृत किया गया। जिसमें प्रथम पुरूस्कार अनिल पुत्र गिरिजाशंकर शर्मा को 10 हजार रूपये की राशि, द्वितीय पुरूस्कार विजय कुमार यादव पुत्र बुंदेल सिंह यादव झण्डी बहादुरा को 7500 रूपये की राशि एवं तृतीय पुरूस्कार सुरेश पुत्र गिरिजाशंकर शर्मा को 5 हजार रूपये की राशि से पुरूस्कृत किया गया। 

बदरवास में दिल्ली रैली के लिए बैठक आयोजित


शिवपुरी/बदरवास- देशभर के कंाग्रेसियों द्वारा दिल्ली में निकाली जा रही रैली को सफल बनाने के लिए जिले के बदरवास क्षेत्र में कांग्रेसी एकजुट हुए और इस रैली को सफल बनाने के लिए आपसी विचार-विमर्श हेतु ब्लॉक कांग्रेस कार्यालय पर बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में कांग्रेसजनों ने अपने-अपने सुझावों के माध्यम से अधिक से अधिक संख्या में दिल्ली में आयोजित कांग्रेस रैली में भाग लेने के लिए हामी भरी और कहा कि इस रैली को सफल बनाने के लिए कांग्रेसी एकजुट हैं। इस बैठक में मुख्य रूप से बैजनाथ सिंह यादव, आजाद वर्मा, भूपेन्द्र यादव, प्रकाश झा, शिशुपाल यादव, राजू सोनी, किरण कुमार शर्मा, चन्द्रभान सिंह यादव ब्लॉक अध्यक्ष किसान कांग्रेस, रमेश गुप्ता, मंगलिया आदिवासी जिपं सदस्य, राधे धाकड़, कल्याण सिंह धाकड़ सरपं, चन्द्रभान सिंह यादव, ववलेश शर्मा, कमलेश गोस्वामी, मोनू चतुर्वेदी, बद्री रजक, केशव आदिवासी आदि मौजूद रहें। बदरवास से कांग्रेसियों का जत्था शनिवार 3 नवम्बर को दिल्ली के लिए रवाना होगा। 

लोकसेवा केन्द्र आम आदमी की समस्याओं के निराकरण के लिये सशक्त माध्यम-जैन


शिवपुरी -कलेक्टर शिवपुरी आर.के.जैन ने लोकसेवा केन्द्र नरवर का आकस्मिक निरीक्षण किया और इस अवसर पर कहा कि जिले में संचालित सभी लोकसेवा केन्द्र आम आदमी की समस्याओं के निराकरण के लिये एक सशक्त और प्रभावी माध्यम है। इस माध्यम के द्वारा आवेदन करने पर आवेदक के समय और पैसों की बचत होती है। वर्तमान में 16 विभागों की 32 सेवाओं को लोकसेवा केन्द्रों के माध्यम से प्रदान किया जा रहा है। 
लोकसेवा केन्द्र नरवर के संचालक असलम खांन ने बताया कि 25 सितम्बर से लेकर 25 अक्टूबर 2012 तक इस केन्द्र को 1284 आवेदन-पत्र प्राप्त हुये जिनमें अधिकांश का निराकरण समय-सीमा कर दिया गया। कलेक्टर श्री जैन के साथ एस.डी.एम करैरा श्री ए.के.चांदिल, जिला प्रबंधक लोकसेवा केन्द्र श्री कुशवाह, तहसीलदार एल.के. मिश्रा के अलावा अनेक जिला व जनपंद स्तर के अधिकारी उपस्थित थे। 

कम्प्यूटर प्रशिक्षण के लिये आवेदन-पत्र आमंत्रित


शिवपुरी -जिला शिक्षा अधिकारी जिला शिवपुरी के द्वारा प्रदाय की गयी जानकारी के अनुसार जिला गं्रथालय ज्ञान योजना ई-लाईब्रेरी शिवपुरी द्वारा कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं और आम नागरिकों के लिये जिला स्तर पर कम्प्यूटर प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। यह प्रशिक्षण 10 नवम्बर 2012 से साम 05 से 07 बजे तक संचालित होगा। प्रथम आयें प्रथम पायें के आधार पर प्रशिक्षण के लिये आवेदन-पत्र आमंत्रित किये गये है। आवेदन-पत्र जमा करने एवं अधिक जानकारी हेतु शासकीय जिला ग्रंथालय, ज्ञान योजना ई-लाईब्रेरी कोतवाली रोड़ शिवपुुरी से सम्पर्क किया जा सकता है।   

राज्यस्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता 05 से 09 के मध्य


शिवपुरी- स्थानीय तात्याटोपे स्टेडियम पोलोग्राउण्ड में राज्यस्तरीय शालेय क्रीड़ प्रतियोगिताओं का आयोजन 05 नवम्बर से 09 नवम्बर के मध्य किया जा रहा है। राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं में नेटबॉल, फुटबॉल, सुटिंग बॉल की प्रतियोगितायें 14 से 19 वर्ष के आयु वर्ग के बालक-बालिकाओं के मध्य होगी। 

कलेक्टर आर.के.जैन के मार्गदर्शन में जिला कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जिला पंचायत शिवपुरी के मुख्यकार्यपालन अधिकारी संदीप माकिन की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में आयोजन समिति के अलावा अनेक अन्य समितियों का गठन किया गया। आयोजन समिति कें अध्यक्ष कलेक्टर आर.के. जैन होंगे और उपाध्यक्ष के लिये आर.पी.सिंह पुलिस अधीक्षक शिवपुरी, संदीप माकिन मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शिवपुरी, डी.के.जैन अपर कलेक्टर के नामों को अनुमोदित किया गया। आयोजन समिति के सचिव वी.पी.अहिरवार, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण ग्वालियर होंगे। बैठक में ज्यूरी ऑफ अपील, प्रचार-प्रसार, स्वागत, यातायात, पुनरावेदन एवं तकनीकी, उदघाटन एवं समापन, आवास व्यवस्था, स्वास्थ्य, खाद्य, पुस्कार एवं प्रमाण-पत्र इत्यादि समितियों का गठन कर समितियों में नियुक्त पदाधिकारियों को विभिन्न दायित्व सौंपे गये।

विधायक कोलारस ने किया डे केयर सेंटर का शुभारम्भ


शिवपुरी/कोलारस- जिले के कोलारस क्षेत्र के विधायक देवेन्द्र जैन ने कहा कि बच्चों में कुपोषण दूर करने के लिये डे केयर सेंटर की महत्वपूर्ण भूमिका रहने वाली है। वे बदरवास जनपद के ग्राम बड़ोखरा में डे केयर सेंटर का शुभारम्भ कर रहे थे। विधायक कोलारस श्री जैन ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह बच्चों और महिलाओं के समग्र विकास के लिये लगातार काम कर रहे हैं। आज भी हमारे प्रदेश में शिशु मृत्यू दर बहुत अधिक है। जिसका बहुत बड़ा कारण बच्चों को समुचित पोषक आहार न मिल पाना है। डे केयर सेंटर में हमारे कमजोर वर्ग विशेषकर आदिवासी महिलायें अपने बच्चों को सारे दिन के लिये डे केयर सेंटर पर छोड़ कर काम पर जा सकेंगी और सेंटर पर बच्चों का पूरा ध्यान रखा जायेगा तथा बच्चों को समय समय पर पूरा तथा पोषक आहार प्रदान किया जायेगा। जिससे बच्चों में कुपोषण कम होगा तथा बच्चे पूरी तरह स्वस्थ्य रह सकेंगे। इस अवसर पर विधायक कोलारस ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के राष्ट्रीय बचत पत्र भी वितरित किये। विधायक कोलारस श्री जैन के साथ गुलाब सिंह धाकड, आनंद पुरी गोस्वामी, चिन्टू धाकड, सुरेश सोनी, राधे बंसल एवं स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।