ग्रम पंचायत मछावली में सरपंच-सचिव ने किया करोड़ों का घोटाला

शिवपुरी/करैरा-शिवपुरी जिले की सबसे बड़ी तहसील जो जिले की 50 किमी दूरी पर स्थित है। यहां ग्राम पंचायत मछावली के सरपंच व सचिव ने मिलकर शासन की सभी योजनाओं को मिलकर पलीता लगाया है।

एक ओर जहां प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रदेश को स्वर्णिम मप्र बनाने में जुटे है वहीं ग्राम मछावली के सरपंच एवं सचिव ने सारी योजनाऐं मिलकर जैसे कपिल धारा नलकूप योजना, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी, वित्त आयोग की राशि, मूलभूत की राशि सभी राशियां यहां फर्जी लोगों के नाम से कराकर इश्यू कराकर बिल निकालकर राशि आहरित कर ली गई। 

बताया जाता है कि मछावली ग्राम पंचायत का सरपंच वर्तमान जनपद पंचायत अध्यक्ष का खासमखास है जिसका फायदा उठाकर वह ग्राम के लिए स्वीकृत होने वाले निर्माण कार्यों और ग्राम स्वराज की योजनाओं का लाभ लेकर स्वयं के बारे-न्यारे सचिव के साथ मिलकर कर रहा है जब कई बार ग्रामीणजनों ने इस संबंध में ग्राम विकास के कार्यों को लेकर सरपंच व सचिव से शिकायत की तो वह उल्टे ग्रामीणों को ही धौंसधपट देकर उन्हें शांत कर देते है। बताया गया है कि ग्राम मछावली में जो सरपंच वह लोधी बाहुल्य जाति का है और यहां जातिवाद को अधिक बढ़ावा दिया गया है 

इसके अलावा अन्य कोई और जाति वाले को यहां सरपंच व सचिव तवज्जो नहीं देते है जिसके चलते सरपंच से कई लोग कन्नी भी काट चुके है लेकिन सरपंच और सचिव अपने फर्जीबाड़े के रूप में हस्ताक्षर कर ग्राम के विकास कार्यों के नाम पर राशि निकालकर योजनाओं को मटियामेट करने में लगे हुए है। ग्रामीणों ने इस ओर जिला प्रशासन से शीघ्र कार्यवाही की मांग कर ग्राम पंचात मछावली के सरपंच व सचिव द्वारा कराए गए कार्यों की विस्तृत जांच की मांग की है ताकि ग्राम में कागजी रूपों में कराए गए कार्यों की असलियत सामने आ सके और दोषियों को उसके दण्ड की सजा मिले। अब जिला प्रशासन की कार्यवाही क्या रंग लाती है यह तो आने वाले समय में ही पता चल सकेगा...। 

इनका कहना है-

आप मेरे लिए शिकायती आवेदन दें और यदि ग्राम पंचायत की राशि का आहरण गलत तरीके से किया गया है तो मैं जांच करवाकर इनके विरूद्ध 420 का मामला पंजीबद्ध कराया जाएगा। 

संदीप माकिन
सीईओ, जिला पंचायत शिवपुरी

नपाध्यक्ष ने किया मुख्यमंत्री जी का जोरदार स्वागत


शिवपुरी -विगत दिवस नरवर के अत्योदय मेला में पधारे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का शिवपुरी के हवाई पट्टी पर नगर पालिका अध्यक्षा श्रीमति रिशिका अष्ठाना तथा भाजपा वरिष्ठ नेता अनुराग बहादुर अष्ठाना ने फूल माला और पुष्प गुच्छो से जोरदार स्वागत किया तथा शिवपुरी के विकास के संबंध में अपनी बात रखी इसमें उन्होने नवीन सब्जी मण्डी बनाने एवं पुराने रोडबेज स्टेण्ड पर खाली पडी भूमि पर नगर पालिका का नया कार्यालय बनाने हेतु मुख्यमंत्री को पत्र दिया। इस पत्र को मुख्यमंत्री ने गम्भीरता से लेते हुये उन्हे पूरा करने का आश्वासन पूरी गम्भीरता से दिया। इस अवसर पर नपाध्यक्ष के साथ मथुरा प्रसाद प्रजापति, नीरज बेडिया, मंजू गर्ग, रत्नेश जैन डिम्पल, मुकेश बाथम, भोपाल सिंह दांगी, गोपाल यादव, प्रभात मिश्रा, ऋषभ श्रीवास्तव, सतीश श्रीवास्तव, श्याम परिहार, राकेश कुशवाह, राकेश जैन, अजय गुप्ता अज्जू, नीरज खटीक, आदि कार्यकर्ता गण उपस्थित थे।

बच्चे देश की धरोहर है: विधायक खटीक 


शिवपुरी-शहर में पोलो ग्राउण्ड में पांच नवम्बर से प्रारंभ हुई पांच दिवसीय राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आज समापन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिवपुरी जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन, विशिष्ठ अतिथि करैरा विधायक रमेश खटीक कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीमती रिशिका अष्ठाना ने की इस मौके पर  संयुक्त संचालक खेल विशम्भर सिंह सिकरवार, जिला शिक्षा अधिकारी बी.एस देशलहरा मंचासीन थे। 

कार्यक्रम के प्रारंभ में मंचासीन अतिथियों का वैज लगाकर व माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। इस अवसर पर विभिन्न संभागों जिनमें आदिवासी विकास, भोपाल, इन्दौर, जबलपुर, नर्मदापुरम, रीवा, सागर, उज्जैन एवं ग्वालियर संभाग के खिलाड़ी मौजूद थे। स्वागतगीत कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने प्रस्तुत किया एवं अशासकीय बाल शिक्षा निकेतन की छात्राओं ने नृत्य की प्रस्तुती दी। स्वागत भाषण जिला शिक्षा अधिकारी बी.एस देशलहरा ने देते हुए कहा कि खिलाडिय़ों का राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में अपनी क्षमता के अनुसार अच्छा प्रदर्शन किया। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में विजेता उप विजेता खिलाडिय़ों को मुख्य अतिथि द्वारा पुरूस्कार वितरित किए गए।  

कार्यमक्रम के मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री ने खेलों के लिए बजट बड़ाया है। ग्रामीण क्षेत्रों में से प्रतिभायें उभर कर आगे आ रही है और देश का नाम रोशन कर रही है।  उन्होंने ने कहा कि खेलों से व्यक्ति स्वस्थ्य रहता है। साथ ही जीवन भर अनुशासन में रहता है। कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि करैरा विधायक रमेश खटीक ने कहा कि बच्चे देश की धरोहर है खेलों के माध्यम से  छात्र एवं छात्राएं अपना व देश का नाम रोशन करें खेल में हार जीत लगी रहती है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही नपा अध्यक्ष श्रीमती रिशिका अष्ठाना ने कहा कि जीवन में खेलों का महत्वपूर्ण योगदान है।  खेलों के माध्यम से शरीर तो स्वस्थ्य रहता ही है। खेलों के माध्यम से प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलता है। शिक्षा के साथ खेल भी उतना आवश्यक है। कार्यक्रम का संचालन पीटीआई अशोक चौधरी, गिरीश मिश्रा, हेमलता चौधरी ने किया।  इस अवसर पर राज्य स्तरीय ओव्जर्वर जिला क्रीड़ा अधिकारी एम.एस तोमर, भगवत शर्मा, रज्जाक खांन, सलामत खांन, यादवेन्द्र चौधरी सहित काफी संख्या में खिलाड़ी उपस्थित थे। प्रतियोगिता का प्रतिवेदन महेन्द्र सिंह तोमर ने पड़कर सुनाया। कार्यक्रम का आभार एके रोहित ने किया। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों को प्रतिक चिन्ह भेंट किए गए। 

जनसम्पर्क विभाग की प्रदर्शनी रही आकर्षण का केन्द्र


शिवपुरी-मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के शिवपुरी जिले के नरवर प्रवास के अवसर पर जनसम्पर्क विभाग के अलावा अनेक विभागों जैसे सामाजिक न्याय विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, जल संसाधन विभाग, वन विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग, लोक एवं स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, कृषि विभाग आदि विभागों ने अपनी जनकल्याणकारी और लोक हितकारी योजनाओं से संबंधित चित्रों और विभिन्न प्रकार की लाभान्वित की जाने वाली सामाग्रियों की प्रदर्शनी लगाई। जनसम्पर्क विभाग के साथ लगभग सभी विभागों की प्रदर्शनियां जन-मानस का आकर्षण का केन्द्र रहीं। 

इन प्रदर्शनियों में माननीय मुख्यमंत्री जी के विभिन्न अवसरों पर शिवपुरी प्रवास के दौरान लिये गये चित्रों के साथ शब्द हुये साकार के रूप में उनके द्वारा की गई घोषणाओं के मूर्तस्वरूप लेने वाले विकास कार्यों की झांकी भी प्रदर्शित की गई थीं। इस अवसर पर शासन की विभिन्न योजनाओं के फोल्डर तथा पर्चे भी जनता को वितरित किये गये। जिनमें जनसम्पर्क विभाग के द्वारा प्रकाशित फोल्डर -लोक सेवा गारंटी अधिनियम, तीर्थ दर्शन योजना, आगे आयें लाभ उठायें के साथ इस अवसर पर विभिन्न विभागों के द्वारा शिवपुरी जिले के विकास को प्रदर्शित किये जाने वाले फोल्डर भी वितरित किये गये।