रोटरी क्लब का नि:शुल्क लेंन्स प्रत्यारोपण शिविर संपन्न, 40 नेत्र रोगियो को मिला लाभ

शिवपुरी-नेत्र शरीर का एक ऐसा अंग है जिससे हम इस सृष्टि को देख पाते है इसलिए इन नेत्रों की सुरक्ष करने पर ही हम अपनी रक्षा कर सकेंगें, बधाई की पात्र है रोटरी क्लब व अन्य समाजसेवी संस्थाऐं जो इस तरह के शिविर आयोजित करती है और अब खुशी की बात यह भी है कि बीते 30 अक्टूबर से राज्य शासन द्वारा एक नई योजना नेत्र रोग शिविर ही नहीं बल्कि अन्य सभी स्वास्थ्य शिविर जिन्हें आयोजित करने वाली समाजसेवी संस्थाओं के इन शिविरों में आने वाले हर रोगी को अब शासन की ओर से भी प्रति मरीज को 300 रूपये की सहायता निधि प्रदान की जाएगी।

यह उद्बोधन दे रहे थे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एल.एस.उचारिया जो स्थानीय जिला चिकित्सालय परिसर के नेत्र विभाग में रोटरी क्लब शिवपुरी द्वारा आयोजित नि:शुल्क लैंस प्रत्यारोपण शिविर को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। 

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद डॉ.सिविल सर्जन गोविन्द सिंह ने कहा कि हमें बड़ी खुशी होती है कि नेत्र रोगीयों के लिए इस तरह के शिविर आयोजित किए जाते है और हम भी हर संभव सहयोग ऐसी सभी संस्थाओं को प्रदान करेंगें। रोटरी क्लब के इस नेत्र लैंस प्रत्यारोपण शिविर में सैकड़ों मरीजों का परीक्षण नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.एच.पी.जैन व डॉ.एस.के.पुराणिक ने किया जिसमें से 40 नेत्र रोगियों को इस शिविर के दौरान लैंस प्रत्यारोपित किए गए। साथ ऑपरेशन उपरांत रोगियों को काला चश्मा एवं दवाईया व हरी पट्टी भी रोटरी क्लब द्वारा नि:शुुल्क प्रदान की गई। 

शिविर के सफल आयोजन पर रोटरी क्लब अध्यक्ष राजेश जैन व सचिव अमिताभ त्रिवेदी ने सभी नेत्र रोगियों व जिला चिकित्सालय एवं नेत्र चिकित्सकों सहित पूरी क्लब की टीम का आभार माना जिनके अथक सहयोग से यह शिविर आयोजित हुआ। नेत्र रोग शिविर के संयोजक रहे जिनेष जैन व कार्यक्रम का संचालन रोटे.डॉ.सुशील वर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर क्लब की ओर से रोटे. तेजमल सांखला, डॉ एम डी गुप्ता, डॉ दिलिप जैन, दीपक अग्रवाल, दिप्ती त्रिवेदी, प्रिया अरोरा, मजूं जैन, षैली विरमानी, रोटे सर्वेश अरोरा, दिलिप वैश्य, दुश्यतं गोयल, गिर्राज ओझा, गुलशन विरमानी, राजेश अग्रवाल, धर्मेन्द जैन आदि मौजूद थे। 

चिकित्सा प्रकोष्ठ ने महल सरांय में चलाया आदिवासी जागरूकता अभियान


शिवपुरी-भारतीय जनता पार्टी शिवपुरी के चिकित्सा प्रकोष्ठ संयोक डॉ.राजेन्द्र गुप्ता व जननी सुरक्षा प्रकोष्ठ संयोजिका डॉ.श्रीमती रीता गुप्ता एवं उनकी टीम गत दिवस महल सरांय आदिवासी बस्ती में पहुंची। यहां स्थानीय वार्ड पार्षद बलवीर सिंह यादव व नगर संचालक सरनाम यादव के साथ महल सरांय के आदिवासियों को एकत्रित किया और उन्हें स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण जानकारियां देकर जागरूकता किया। 

इस अवसर पर डॉ.राजेन्द्र गुप्ता व डॉ.श्रीमती रीता गुप्ता ने संयुक्त रूप से आदिवासियों के हित में चलाई जाने वाली योजनाओं से उन्हें अवगत कराया और प्रदेश सरकार की मंशानुरूप योजना का लाभ लेने की जानकारी दी साथ ही कहा कि आदिवासी बस्ती में साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखा जाए तो काफी हद तक हम स्वास्थ्य की गंभीर बीमारियों से बचाव कर सकते है इसलिए आदिवासियों को जागरूक करते हुए उन्हें स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी। 

इस अवसर पर आदिवासी बस्ती के स्कूल में टूटा गेट पड़ा था जिसे तुरंत चिकित्सा प्रकोष्ठ द्वारा लगवाया गया साथ ही मौके पर मौजूद डीपीसी शिरोमणि दुबे के सम्मुख आदिवासी बस्ती में लगने वाले स्कूल के शिक्षकों को सख्त हिदायत दी कि वह बच्चो से किसी भी प्रकार का भेदभाव ना करें और नियमित रूप से स्कूल आकर बच्चों को शिक्षा प्रदान करें साथ ही स्कूल ना आने पर उनका वेतन भी काटा गया। डॉ.राजेन्द्र गुप्ता व डॉ.श्रीमती रीता गुप्ता ने जागरूकता अभियान के समापन पर कहा कि चिकित्सा प्रकोष्ठ द्वारा आदिवासी बस्ती के लोगों को स्वास्थ्य, शिक्षा व अन्य सुविधाओं हेतु जागरूक किया जाए इसलिए जागरूकता अभियान चलाया गया। धीरे-धीरे यह जागरूकता अभियान नगर के विभिन्न क्षेत्रों में भी संचालित किया जाएगा। इस अवसर पर कुछ आदिवासियों ने बीड़ी, सिगरेट,तंबाकू का त्याग कर धूम्रपान ना करने की शपथ भी ली।