हड़ताल जारी : छठवां दिन: आधा दर्जन एएनएमसें बिगड़ी हालत, अस्पताल में भर्ती



शिवपुरी-सेवा से प्रथम की गई 57 एएनएमओं धरना प्रदर्शन लगातार छठवें दिन भी जारी रहा। भीषण गर्मी के चलते गर्भवती एएनएमओं की हालत लगातार बिगड़ती जा रही है। जिन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती हो रही हैं, लेकिन जिला प्रशासन तानाशाही रवैया अपनाते हुए इन पीडि़त एएनएमओं की कोई सुनवाई करने की जहमत नहीं उठा रहा है।


जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग यदि अपनी जिद पर ही अड़ा रहा तो कोई गंभीर हादसा घटित हो सकता है। जिसकी जिम्मेदारी क्या स्वास्थ्य विभाग तथा जिला प्रशासन की नहीं होगी?  

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस मामले में पूर्व सीएचएमओ डॉ. ए.के.दीक्षित ने 70 एएनएम के पदों के विरूद्ध 116 एएनएम की भर्ती कर डाली इसी तारतम्य में बिना पद के 52 पुरूष कार्यकर्ताओं की नियुक्ति भी कर डाली। भर्ती किए गए सभी एएनएम राजस्थान के निवासी बताए जाते हैं। लेकिन मध्य प्रदेश में उन्हें किस आधार पर नियुक्ति की गई। इसका कोई खुलासा नहीं हो सका। 

पद से अधिक संख्या में की नियुक्ति प्रक्रिया उस समय गंभीर अनियमित्ता की श्रेणी में आ गई जबकि इसके लिए कोई कमेटी गठित नहीं की गई। सभी नियमों को ताक पर रखकर की गई प्रक्रिया के विरूद्ध शिकायतें आने पर सीएचएमओ श्री दीक्षित के विरूद्ध विभागीय जांच भी प्रस्तावित हो चुकी है। जिससे यह तथ्य स्पष्ट होता है कि पूर्व सीएचएमओ द्वारा उक्त नियुक्तियां घालमेल कर की गई है। अपनी जान जोखिम में फंसी देख इन एएनएमओं से किनारा कसी करने के उद्देश्य से इन एएनएमओं पर बेवजह के इल्जाम लगाकर इन्हें सेवा से प्रथक कर  करने की साजिश नजर आ रही है। एएनएमओं द्वारा अपने साथ किए जा रहे अन्याय के बजह से लगातार धरना प्रदर्शन का क्रम आज छटवें दिन भी जारी हैं। भीषण गर्मी के चलते लगातार गर्भवती एएनएमओं की हालत बिगड़ती जा रही है। लगातार हालत बिगडऩे से आने वाले समय में कभी भी कोई गंभीर हादसा घटित हो सकता है।