खबर का असर: हुई सुनवाई, पुलिस दीवान से मुक्त कराया पार्क और रास्ता

शिवपुरी.दभास्कर.कॉम ने जनता की समस्याओं को प्रमुखता से उठाया और काफी हद तक समस्याओं के निराकरण के कई प्रयास किए जिसमें हमें सफलता प्राप्त हुई। ठीक इसी प्रकार एक मामला शहर की विजयपुरम कॉलोनी में भी था जहां स्थानीय निवासियों को एक पुलिस आरक्षक द्वारा पार्क की भूमि पर अतिक्रमण कर परेशानियां खड़ी कर दी गई थी। इस मामले में शिवपुरी.दभास्कर.कॉम ने पुलिस व प्रशासन का ध्यानाकर्षण कराया जिसका परिणाम यह हुआ कि विजयपुरम् निवासी पुलिस दीवान गौरक्ष पाल के कब्जे से अंतत: प्रशासन ने सार्वजनिक पार्क की जमीन को मुक्त करा लिया है। नगर पालिका की हिटैची मशीन ने प्रधान आरक्षक द्वारा कब्जा कर शासकीय जमीन पर बनाए गए जींने को भी तोड़ दिया। नगर पालिका ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई दोपहर बाद की।
प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस दीवान गौरक्ष पाल ने अपने रौब के चलते बच्चों के लिए खेलने हेतु बनाए गए पार्क पर कब्जा कर लिया था। स्थानीय निवासियों ने कई बार उससे कब्जा हटाने का अनुरोध किया, लेकिन उसने इस अनुरोध को ठुकरा दिया। पुलिस दीवान के हौसले इतने बुलंद थे कि उसने अपने घर के सामने पड़ी शासकीय जमीन पर भी अतिक्रमण कर वहां जींने का निर्माण कर लिया था। स्थानीय निवासियों ने कई बार शासकीय जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराने की फरियाद की और मीडिया ने भी इस मामले को खूब उछाला। 

अंतत: राजस्व न्यायालय ने नगर पालिका को आदेश दिया कि पुलिस दीवान के कब्जे से शासकीय जमीन को मुक्त कराया जाए। यह फरमान जारी होने के बाद नगर पालिका का अमला दलबल सहित अतिक्रमण हटाने के लिए पहुंचा। इस दस्ते के साथ पुलिस बल भी मौजूद था। जिस कारण पुलिस दीवान ने प्रतिरोध करने की हिम्मत नहीं दिखाई। नगर पालिका दस्ते ने सबसे पहले पार्क को पुलिसकर्मी के कब्जे से मुक्त कराया। उस पार्क के गेट पर दीवान ने कब्जा कर रास्ता बंद कर दिया और घर में जाने का जींना बना लिया था। नगर पालिका अमले ने अतिक्रमण कर बनाए गए जींने को हिटैची मशीन की सहायता से तोड़ दिया। नगर पालिका द्वारा की गई इस कार्रवाई की स्थानीय निवासियों ने सराहना की है।