बालाजीधाम, बांकड़े, खेड़ापति व पाताली हनुमान मंदिरों पर हर्षोउल्लास


शिवपुरी-शहर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल श्री बालाजी धाम मंदिर, खेड़ापति हनुमान मंदिर, सिद्ध क्षेत्र श्री बांकड़े हनुमान मंदिर, लुधावली स्थित प्रसिद्ध श्री पाताली हनुमान मंदिर, मंशापूर्ण, चिंताहरण, बड़े हनुमान जी आदि सहित शहर के अनेकों मंदिरों पर हनुमान जयंती बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाई गई। जहां सुबह से भक्तगणों का तांता लगना शुरू हो गया। नगर के इन मंदिरों पर श्रद्धालुओं का सैलब  उमड़ते देखा गया। जहां कोई पूजन, तो कोई पाठ और कोई भजन तो कोई संगीत सुनन में तल्लीन नजर आया। कुल मिलाकर नगर में हनुमान जयंती का पर्व बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया।
धार्मिक आस्था का केन्द्र बिन्दु के रूप में ख्याति प्राप्त श्री बालाजी धाम पर हनुमान जयंती के अवसर पर श्रीमहंत जी महाराज श्री बाबूलाल उपाध्याय की मूर्ति स्थापना एवं शतचंडी महायज्ञ का आयोजन धूमधाम से किया जारहा है। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी बालाजी धाम मंदिर पर हनुमान जयंती महापर्व बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ रामधुन, अखण्ड रामायण, सुन्दरकाण्ड, भजन कीर्तन प्रात: से देर शाम तक हुए साथ ही शतचण्डी महायज्ञ का आयोजन भी किया गया। जिसकी पूर्णाहुति 11 अप्रैल को भण्डारे के साथ होगी। 
इसी प्रकार श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर के महंत लक्ष्मणदास जी ने बताया कि हनुमान जयंती पर मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया, नगर में पहला वातानुकूलित मंदिरों की श्रेणी में श्री खेड़ापति सरकार अकेले मात्र है जहां आने वाले भक्तों शीतल वातानुकूलित वातावरण में प्रभु भक्त की। मंदिर स्थल पर शहर के वरिष्ठ समाजसेवी एवं बीड़ी नं.72 परिवार के संचालक त्रिलोकचन्द्र अग्रवाल उर्फ बल्लू भैया द्वारा पूड़ी-सब्जी के रूप में विशाल भण्डारा वितरित किया गया साथ ही शाम को श्री खेड़ापति सरकार की शोभा यात्रा निकाली गई। 
हनुमान जयंती के अवसर पर ही शहर से 8 किलोमीटर दूर स्थित श्री बांकड़े हनुमान सिद्ध क्षेत्र पर हनुमान जयंती समारोह का भव्य आयोजन किया गया जिसमें संगीतमय भजनों की शानदार प्रस्तुति के साथ-साथ विशाल भण्डारे हुआ जहां हजारों श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। मंदिर के महंत आचार्य गिरिराज जी महाराज व उनके सुपुत्र आचार्य डॉ.गिरीश जी महाराज से आशीर्वाद लेते भक्तगणों ने इस अवसर पर हनुमान जी की विभिन्न कथाओं का रसपान भी आचार्य श्री द्वारा किया। 
महंत गिरिराज जी व डॉ.गिरीश जी महाराज ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री बांकड़े हनुमान मंदिर पर विशाल मेला लगेगा जहां विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ-साथ संगीतमय भजनों की शानदार प्रस्तुति दी गई। बड़े हनुमान मंदिर के महंत पुरूषोत्तदास महाराज ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष हनुमान जयंती बड़े ही आकर्षक ढंग से मनाई गई। जहां नवकुण्डीय महायज्ञ एवं श्रीराम कथा आयोजन भी मंदिर प्रांगण पर किया गया साथ ही विशाल भण्डारे का आयोजन मंदिर पर हुआ जहां प्रात: से देर शाम तक मंदिर पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। इसी क्रम में लुधावली स्थित श्री पाताली हनुमान मंदिर पर भी श्रद्धालुओं का सैलाब देखने लायक था जहां महंत लक्ष्मणदास जी महाराज द्वारा पूजा अर्चना के पश्चात मंदिर प्रांगण पर ही विशाल भण्डारा भी आयोजित किया गया। जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने प्रसाद पाया।