अपने सरकारी अस्पताल में होगीं अब प्राईवेट हॉस्पिटल जैसी सुविधा, पर चुकाना होगा पैसा

शिवपुरी। लापरवाही का ब्रांड बन चुका शिवपुरी अस्पताल की नई 5 मंजिला बिल्डिंग में प्राईवेट हॉस्पिटल सुविधा होने की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि अप्रैल से अपने खैराती अस्पताल में एक्सरे, सीटी स्कैन, एमआरआई और रेडियोलॉजी से संबंधित सभी जांचें एक ही स्थान पर होगीं। लेकिन इन सभी सुविधाओ का शुल्क आपको चुकाना होगा। जिला अस्पताल में शुरू होने जा रही एमआरआई और सिटी स्केन जांच ठीक वैसे ही संचालित होगी जैसे अभी डायलिसिस सिस्टम जिला अस्पताल में चल रहा है। इसमें एक ऑपरेटर और टेक्नीशियन अस्पताल प्रबंधन को मिल जाएगा। जो यहीं लगी मशीनों को ऑपरेट करेगा। इस संबंध में अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि यह पूरा प्रोजेक्ट पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप पीपीपी मोड पर संचालित होगा। 

ट्रॉमा सेंटर को मिला जीवन दान 
बीते 6 माह से शिवपुरी जिले का एकमात्र ट्रॉमा केयर सेंटर बंद होने के कगार पहुंच गया था। इसका मु य कारण यह था कि इसे केंद्र की मदद से संचालित किया जा रहा था। यहां काम कर करे कर्मचारियों को उसी मद से पैसा मिल रहा था। 

लेकिन केंद्र की मदद बंद होने के बाद कर्मचारियों को निकालने का काम शुरु हो गया था। लेकिन कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया और स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह  के प्रयासों से ट्रॉमा सेंटर के उन सभी 9 कर्मचारियों को मु यमंत्री शिवराज सिंह ने नियमित करने के आदेश जारी कर दिए हैं, जिनकी नौकरी पर तलवार लटकने की वजह से ट्रॉमा सेंटर का संचालन बंद होने की कगार पर पहुंच गया था। 

यह होगा फायदा 
अभी जिलेभर में सिर्फ सोनोग्राफ ी, एक्सरे करने की सुविधा है। इसके अलावा जिला अस्पताल में भी सिर्फ एक्सरे ही होता है लेकिन इस सुविधा के शुरू होने से गरीब लोगों को ग्वालियरए झांसी और कोटा नहीं जाना पडेगा। इस सेवा से लोगों को ज्यादा भुगतान नहीं करना पडेगा। बाजार से 50 फीसदी कम दर पर जिला अस्पताल में इस सेवा का लाभ मरीज को मिल सकेगा। 

सिर की चोट और एक्सीडेंट होकर आ रहे कई मरीजों का अस्पताल में सिर्फ इसलिए उपचार नहीं हो पाता था क्योंकि यहां एमआरआई और सीटी स्केन जैसी सुविधा उपलब्ध नहीं है। लेकिन यह सेवा शुरु होने के बाद कई डॉक्टर मरीजों को यहीं सेवा देने लगेंगे। 

शुरू होगी एमआरआई-सीटी स्कैन सेवा 
नए सत्र से लगभग 1 अप्रैल से हमारे यहां एमआरआई और सिटी स्केन की सेवा शुरु हो जाएगी। सार प्रक्रियाएं पूरी हो गईं हैं। इंस्पेक्शन भी हो गया है। पांच मंजिला भवन में वार्ड भी बन कर तैयार है, अब मशीनों का आना शेष है। 
डॉ एसएस गुर्जर, आरएमओ शिवपुरी