जिले भर में धूमधाम से मनी संक्रांति, पटेल नगर में बटी खिचड़ी

शिवपुरी। नए साल के बाद सबसे पहले त्यौहार मकर संक्रांति को जिलेभर में धूमधाम से मनाया गया। जिले के प्रसिद्ध कुंडों पर लोगों ने सर्दी के बावजूद स्नान किया और दर्शन करने के बाद सामर्थ के अनुसार गरीबों को दान-पुण्य भी किया। संक्रांति के मौके पर खास स्थान रखने वाले तिल के लड्डू, गजक सहित मंगोड़े और पकवान घर-घर में बनाए गए और लोगों ने इनका जमकर स्वाद चखा। बच्चों में संक्रांति को लेकर खासा उत्साह नजर आया और वे गली-मोहल्ले में एक-दूसरे को लड्डू आदान-प्रदान करते नजर आए। 

रेडक्रास ने आदिवासी बच्चों के बीच मनाई मकर संक्रांति
मकर संक्रांति का पर्व आदिवासी बच्चों के बीच पहुंचकर रेडक्रास सोसायटी द्वारा मनाया गया। रेडक्रास सोसायटी के सचिव डॉ. सीपी गोयल व नंदकिशोर ढींगरा ने बताया कि मकर संक्रांति का पर्व आदिवासी वर्ग वंचित ना रहे और सही अर्थों में दान पुण्य का लाभ प्राप्त किया जाए इसे ध्यान में रखते हुए मकर संक्रांति के अवसर पर ग्राम बड़ौदी और बडग़ांव में रेडक्रास सोसायटी पहुंची। जहां इन आदिवासियों के बीच पहुचंकर इन्हें खिचड़ी, लड्डू और खिलौने सहित ठंड से बचाव के लिए गरम कंबलों का वितरण किया गया।

इस दौरान इस सेवा कार्य में रेडक्रास सोसायटी के सुरेश बंसल, एसकेएस चौहान, यशवंत जैन, राजीव श्रीवास्तव, डॉ. दिनेश जैन, शरद जावड़ेकर, प्रदीप जैन, रमेश मिश्रा, गोविंद शर्मा, सूर्यनारायण शर्मा, बलराम एवं ग्रामीण बैंक समाजसेवा समिति के सदस्य उपस्थित रहे। इन वस्त्रों और मिष्ठान को पाकर आदिवासी वर्ग प्रसन्न् नजर आए और उन्होंने इस सेवा कार्य को देख प्रसन्न्ता जताई। इसके पूर्व भी रेडक्रास सोसायटी नव वर्ष पर दूरस्थ अंचल में पहुंची थी जहां आदिवासी माता-बहिनों व भाईयों को गरम वस्त्र वितरित कर ठंड बचाव में अपना योगदान दिया। इसी तरह की सेवा आगे भी जारी रहेगी। 

मकर संक्रांति के पर्व से गौ सेवा का हुआ शुभारंभ 
मकर संक्रांति से ग्लौरी फाउंडेशन शिक्षा एवं समाज सुधार समिति द्वारा खेड़ापति हनुमान मंदिर झांसी रोड शिवपुरी से गौ सेवा प्रारंभ कर दी गई है जो कि प्रतिदिन गायों को शहर में चारा वितरण करेगी। इस सेवा के मौके पर ललित समाधिया मिंटू गुप्ता, रवि कासिव, हरिवंश धाकड़, अजय चौबे, राहुल सेंगर, रफीक खान, आशीष राव, देवी कुशवाह, एवं कई गौ भक्त भी मौजूद थे। उसी गौ सेवा में रविवार को चित्रकूट से पधारे कई संत जनों ने भी इस गौ सेवा में भाग लिया और शिवपुरी के विभिन्न् मार्गोंं में जाकर गायों को चारा वितरण किया। 

अंत में खेड़ापति हनुमान के महंत लक्ष्मण दास के पुत्र आचार्य नीलेश कृष्ण द्वारा उन संतों की संतोष जनक शुभ विदाई भी की गई। इस दौरान उन्होंने कहा कि यदि संस्था को शहरवासियों का इसी प्रकार से सहयोग मिलता रहेगा तो संस्था द्वारा प्रयास किया जाएगा कि वह इस सेवा को संपूर्ण भारत तक ले जाए जिससे जो गौ मां प्लास्टिक खाकर अथवा गंदा कचरा खाकर अपनी जान दे रहीं है उनकी रक्षा हो सके, यह तो शास्त्र भी कहते है कि पहली रोटी गाय की।

पटेल नगर पार्क में हुआ गरमागरम खिचड़ी का वितरण
पटेल नगर पार्क विकास समिति द्वारा मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर पटेल नगर पार्क में गरमागरम खिचड़ी का वितरण किया गया। इस मौके पर पटेल नगर पार्क के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल द्वारा बनवाई गई एक क्विंटल खिचड़ी आमजन को वितरित की गई। खिचड़ी वितरण का यह वितरण पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत शाम 5 बजे से प्रारंभ किया गया जिसे खिचड़ी समाप्ति तक किया गया। 

इस मौके पर नगर के विभिन्न् क्षेत्रों से आए लोगों ने मकर संक्रांति पर गरमागरम खिचड़ी का भरपूर आनंद उठाया। अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत पटेल नगर पार्क विकास समिति के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल, भूपेन्द्र भटनागर, अरुण श्रीवास्तव, प्रो. गजेन्द्र सक्सेना, प्रेम प्रकाश श्रीवास्तव, अनिल कुमार अग्रवाल, आशीष श्रीवास्तव, संजय शर्मा, मोहित मोंटू शर्मा सहित समस्त पटेल नगर रहवासियों ने निर्धारित कार्यक्रम के तहत शाम 5 बजे से आमजन को दौना में गरमागरम खिचड़ी का वितरण किया।  
Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------