Monday, February 13, 2017

नन्हें छात्रों ने जाना राजा नल से लेकर सिंधियाओंं के वर्चस्व का इतिहास

शिवपुरी। शिवपुरी की एतिहासिक विरासत राजा नल का किला और देख यहां के एतिहासिक तथ्यों से स्कूली छात्र छात्रा न केवल अवगत हुए बल्कि इन्होंने अपने अनुभव को डायरी का हिस्सा भी भी बनाया । शिवपुरी के आदर्श नगर मावि के आधा सैंकड़ा छात्र छात्राओं ने गत रोज प्रसिद्घ नरवर किला और मणीखेड़ा डेम का शैक्षिक भ्रमण किया। 

इससे पूर्व आदर्श नगर विद्यालय के इन छात्र छात्राओं का दल माधव नेशनल पार्क भी घूम कर आया था, जिसका यात्रा वृतांत इन नन्हें छात्रों ने अपनी सहज भाषा में जिस तथ्य परक ढंग से वर्णित किया वह अपने आप में  इनकी लेखन शैली की परिपक्वता को दर्शाता है। 

स्कूली छात्रों के इस दल ने नरवर के 12 वीं सदी से 19 वीं सदी तक के इतिहास को जाना और निषाद राजए राजा नल दमयंतिएढेालामारुए मानसिंह तोमर से लेकर मुगलों और सिंधिया शासकों तक के बारे में खासी जानकारी जुटाई। 

नरवर किले के शैक्षिक खोज भ्रमण पर गए इस दल में प्रभारी प्रधानाध्यापक कैलाश नारायण भागर्वए शिक्षिका श्रीमती कल्पना सिकरवारएसंध्या शर्माए हरिराम मिश्राए बीपी शर्माए ज्योति भार्गवए कर्मचारी महेश उपाध्याय आदि ने बच्चों को अहम जानकारियां दीं। मणीखेड़ा डेम के जल स्तर वहां की विद्युत उत्पादकता के बारे में भी ये छात्र अवगत हुए।