शिवपुरी के लिए नए कलेक्टर/एसपी की तलाश

उपदेश अवस्थी/भोपाल। शिवपुरी जिले के लिए नए कलेक्टर या एसपी की तलाश की जा रही है। यदि सबकुछ योजनाबद्ध हुआ तो इन दोनों में से किसी एक कुर्सी पर या दोनों ही कुर्सियों पर महिला अफसर दिखाई देंगी।

यशोधरा राजे सिंधिया चाहतीं हैं कि उनके जिले में महिला कलेक्टर/एसपी की पोस्टिंग हो ताकि समन्वय की समस्या ना रहे। शासन स्तर पर भी तय किया गया है कि शिवपुरी जिले में महिला अफसरों की तैनाती की जाए। इसके लिए प्रमुख पदों कलेक्टर/एसपी और वनसंरक्षक को चुना गया है। कवायद चल रही है कि तीनों ही कुर्सियों पर महिला अफसर रहें। यदि संभव नहीं हुआ तो कम से कम 2 कुर्सियों पर महिला अफसर जरूर आने वाले हैं।

यहां बता दें कि शिवपुरी एक डाकू प्रभावित इलाका है। महिला एसपी के होने पर एडी की समस्या आ सकती है, इसलिए पुलिस के कुछ अफसर चाहते हैं कि यहां पुरुष एसपी की ही पोस्टिंग रहे। इसी तरह वनविभाग के अफसरों की लॉबी भी यही चाहती है कि यहां कोई पुरुष अधिकारी रहे। कहा जाता है कि वनविभाग में काली कमाई के लिए शिवपुरी जिला बड़ा मुफीद है। यहां लोकल पॉलिटिक्स एवं मीडिया का वनविभाग में कोई दखल नहीं है और अफसर आसानी से मनमानी कर पाते हैं। यदि महिला अफसर को भेज दिया गया तो वो कमाई नहीं हो पाएगी जो एक पुरुष कर सकता है।

जोड़तोड़ की राजनीति चल रही है। इसलिए अनुमान लगाया जा सकता है कि कम से कम एक कुर्सी पुरुष के लिए खाली रह जाएगी। शेष 2 कुर्सियों पर महिला अफसरों का आना सुनिश्चित है।