विज्ञान मेले पर अंधेरे का साया, बच्चों के मॉडल बने शोपीस

शिवपुरी। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत शहर के कोतवाली रोड़ स्थित शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में जिला स्तरीय विज्ञान मेले पर भी लाइट न होने व मौसम खराब होने के कारण अंधेरे का साया छाया रहा। स्थिति यह रही कि बुधवार को सुबह १० बजे से जब मेला शुरू हुआ।

तो लाइट न होने के कारण जहां स्कूल के कमरो में पूरी तरह अंधेरा रहा जिससे मेले में लगाए गए मॉडल किसी को ठीक तरह से दिख भी नहीं सके वहीं छात्र-छात्राओं द्वारा तैयार इलेक्ट्रिक मॉॅडल भी लाइट न होने के कारण शो पीस बने रहे। दोपहर बाद जब लाइट आई तब कहीं जाकर मेले में रौनक आर्ई और इलेक्ट्रिक मॉडल भी चल पड़े।

मेले में जिला शिक्षा अधिकारी बीएस देशलहरा ने भी छात्रों द्वारा तैयार किए गए मॉडलों को देखकर उनकी प्रशंसा की। मेले में 9 वीं कक्षा से लेकर 12 तक छात्र-छात्राओं द्वारा बनाए गए मॉडलों को प्रदर्शनी में रखा गया। इस मेेले का उद्देश्य बच्चों की वैज्ञानिक सोच को प्रखर बनाना है।

यह मॉडल बने आकर्षण का केन्द्र
जिले भर के विभिन्न स्कूलों से आए छात्र-छात्राओं द्वारा तैयार किए गए मॉडलो में सोलर कूकर, बोर्डर का मॉडल, वाटर टैैंक अलार्म, वाटर हारवेस्ंिटग, सोलर पैनल, पर्यावरण का मॉडल, परमाणु मॉडल, गोबर गैंस सयंत्र सहित तीन दर्जन से अधिक कई प्रकार के मॉडल तैयार किए गए। इनमें से रन्नौद का पर्यावरण का मॉडल जो कि शिक्षिका ज्योति गौतम के मार्गदर्शन में तैयार किया गया था और खरैह स्कूल से आए छात्र का मॉडल आकर्षण का केन्द्र

33 केवी में फाल्ट से विद्युत गुल
शिवपुरी। शहर के कई इलाकों में बुधवार की दोपहर बाद बिजली गुल हो गई जो शाम तक नदारद थी। 33 केवी लाइन में अचानक आए फाल्ट के कारण यह स्थिति निर्मित हुई। जेई रवि वाहते ने बताया कि बारिश के कारण फाल्ट को सुधारने में परेशानी का सामना करना पड़ा।
लुकवासा में रही बिजली गुल
जरा सी बारिश होने के कारण कस्बे के गांधी नगर में सुबह 8 बजे गुल हुई बिजली, पूरे लुकवासा की कल शाम 4 बजे गई और दूसरे दिन ढाई बजे आई। दिनभर से मौसम खराब है।