पुलिस अस्पताल में हुआ पुलिसकर्मियो का स्वास्थ्य परीक्षण

शिवपुरी। पुलिसकर्मी हमेशा समाज की सुरक्षा में लगे रहते हैं तथा अपने स्वास्थ्य की तरफ ध्यान नहीं दें पाते। साथ ही पुलिसकर्मियो को दिन के साथ-साथ रात को भी गश्त करना होता है जिससे वे अनिद्रा का शिकार हो जाते हैं।
ऐसे में एक उम्र के बाद आमजन की तरह पुलिसकर्मी भी कई बीमारियों का शिकार बन जाते हैं और उन्हें इसका पता भी नहीं चलता। पुलिसकर्मियों की इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए काफी दिनो से एक स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने की योजना थी जो कि आज पूरी हुई। 

उक्त बात पुलिस अधीक्षक डॉ महेन्द्र सिंह सिकरवार ने पुलिस अस्पताल में आयोजित स्वास्थ्य शिविर के शुभारंभ मौके पर कहीं। इसके साथ ही एसपी डॉ सिकरवार ने कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगो को हिन्दी दिवस पर बधाई दी। इस मौके पर मु य अतिथि के रूप में जिला कलेक्टर राजीव चन्द्र दुबे, एएसपी आलोक सिंह, सिविल सर्जन डॉ गोविंद सिंह सहित जिला अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक मौजूद थें। शिविर में करीब दो सैकड़ा पुलिसकर्मियो ने अपना व अपने परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया तथा चिकित्सकों से आवश्यक उपचार हेतु चर्चा की। 

कार्यक्रम की शुरूबात में सिविल सर्जन ने शिविर के बारे में बताया कि एसपी डॉ सिकरवार कई दिनो से इस शिविर के आयोजन के लिए मेरे संपर्क में थें। उनकी मंशा थी कि दिन-रात काम कर रहे उनके साथी पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य का परीक्षण हो सकें और उन्हें आवश्यक उपचार हेतु सुझाव मिल सकें। सिविल सर्जन श्री सिंह ने बताया कि दिन-रात काम करने तथा प्रेशर होने व 40 की उम्र पार करने के बाद अधिकतर पुलिसकर्मियो को हृदय संबंधी बीमारी, सूगर तथा उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियां हो जाती हैं लेकिन अधिक काम होने के चलते कई बार पुलिसकर्मी इस ओर ध्यान नहीं दें पाते और फिर बाद में यह बीमारियां बड़ा रूप धारण कर लेती हैं। 

कलेक्टर राजीव दुबे ने कार्यक्रम में बताया कि अगर हमारें सुरक्षा करने वाले चुस्त व दुरूस्त होंगे तभी हम अपने आप को सुरक्षित मान सकते हैं। क्योंकि हमारी सुरक्षा में लगे जवान ही अगर बीमारी ग्रसित होंगे तो फिर सुरक्षा कैसें होंगी यह समझ से परें होंगा। मेरा भी यहीं मानना हैं कि समय-समय पर पुलिस विभाग में ऐसे स्वास्थ्य शिविरों को आयोजन होतें रहना चाहिए। कार्यक्रम में मु य रूप से डॉ डीके बंसल, डॉ श्रीमति अंजना जैन, डॉ शिरोठिया, डॉ वर्मा, डॉ शैलेन्द्र गुप्ता, एसडीओपी शिवपुरी एसकेएस तोमर, एसएन मुखर्जी, ब्हीं के छारी, टीआई कोतवाली राजेश सिंह राठौर, सूबेदार पुरूषोत्तम विश्रोई मौजूद रहें। जबकि कार्यक्रम का संचालन आरआई अरविंद सिंह सिकरवार ने किया।

दो सैकड़ा पुलिसकर्मियों को हुआ परीक्षण
शिविर में परीक्षण की शुरूआत एसपी डॉ सिकरवाराा से हुई जहां एसपी का रक्तचाप कुछ अधिक निकला। बाद में कलेक्टर राजीब दुबे का ब्लड प्रेशर चैंक किया गया जो कि नॉर्मल निकला। बाद में लगभग 2 सैकड़ा पुलिसकर्मियो की रक्तचाप, सूगर व हृदय का परीक्षण किया गया। शिविर में लगभग 40 फीसदी पुलिसकर्मी उच्च रक्तचाप व सूगर के पाए गए जिन्हें चिकित्सकों ने आवश्यक उपचार हेतु निर्देशित किया।