मेडि़कल कॉलेज की जमीन फायनल, नोहरी मेें बनेगा शिवपुरी का मेडि़कल कॉलेज

शिवपुरी। शिवपुरी में बनाए जाने वाले मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन आवंटन की प्रक्रिया फायनल हो गई है। राजस्व विभाग द्वारा नोहरीखुर्द में मेडिकल कॉलेज के लिए 60 बीघा जमीन सर्वे नंबर 255, 256, 463 पर कॉलेज के लिए चिन्हित की है।

जमीन चिन्हित करने के बाद राजस्व विभाग द्वारा इसके लैंडयूज परिवर्तन के लिए प्रस्ताव टाउन एंड कंट्री प्लानिंग टीएनसीपी, को भेजा गया था। टीनएसीपी से इस जमीन ट्रांसफर के लिए एनओसी भी आ गई है। एनओसी मिलने के बाद आवंटन का काम लगभग पूरा हो गया है।

अब भू.फाटक प्रीमियम जमा होते ही इस जमीन को स्वास्थ्य शिक्षा के लिए दे दिया जाएगा। कॉलेज के लिए पर्याप्त जमीन चिन्हित होने से मेडिकल कॉलेज के बनने का रास्ता साफ  कर दिया है।

केन्द्र में सत्तासीन रही पूर्व यूपीए सरकार के समय इस मेडिकल कॉलेज को बनाए जाने की घोषणा की गई थी। अब केन्द्र में नई सरकार आ चुकी है। इस नई सरकार के रुख पर ही यह प्रोजेक्ट टिका है। वर्तमान में केंद्र व प्रदेश में दोनों जगह भाजपा की सरकारें हैं और स्थानीय सांसद कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं। वर्तमान में जो राजनीतिक समीकरण बन रहे हैं उन्हें देखते हुए यह प्रोजेक्ट कब पूरा होगा इस पर सबकी निगाहें हैं।

लोकसभा चुनावों से पहले तत्कालीन ऊर्जा राज्य मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद को लाकर इस मेडिकल कॉलेज की घोषणा करवाई थी।, इसके बाद पुरानी शिवपुरी में इसका शिलान्यास श्री सिंधिया द्वारा किया गया। इस पर भाजपा ने कांग्रेस पर राजनीति करने का आरोप लगाया था। भाजपा का आरोप था कि जमीन आवंटन प्रक्रिया पूरी हुए बिना और केंद्र से किसी तरह का कोई आर्डर न आने के बाद जल्दबाजी में श्री सिंधिया ने इसका शिलान्यास कर दिया। कांग्रेस ने भाजपा के इस आरोप के जवाब में केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव का एक पत्र जारी कर मंजूरी मिलने की बात कही थी।