चुनाव विशेष: देश में मोदी तो शिवपुरी में सिंधिया का समीकरण

शिवपुरी। देश में कल 9 वें ओर अंतिम दौर का मतदान है और 16 मई को मतगणना शुरू हो जाएगी। चुनाव परिणाम जानने का रोमांच अब चरम पर पहुंच गया है और शिवपुरी में हर चौराहे, चाय की दुकान तथा बाजारों में चुनाव परिणाम की चर्चा है। जन चर्चा के अनुसार शिवपुरीवासी चाहते है देश में मोदी और शिवपुरी में सिंधिया।

जैसे-जैसे मतगणना के दिन नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे शिवपुरीवासियों की राजनीति में रुचि भी बढऩे लगी है। शिवपुरी में 17 अप्रैल को मतदान हो चुका था और मतगणना एक माह बाद होनी थी इस कारण राजनीति माहौल काफी ठण्डा हो गया था, लेकिन अब चर्चाओं का दौर नये सिरे से फिर से शुरू हो गया है। कांग्रेस के कई वरिष्ठ पदाधिकारियों ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि केन्द्र में कांग्रेस का सत्ता में आना असंभव है। शहर कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने तो इस पर खुलेआम खुशी जाहिर करते हुए कहा जब मनमोहन सिंह जैसे नेता को प्रधानमंत्री बनाओगे तो सजा भुगतनी ही होगी।

जिला कांग्रेस के वर्षों तक वरिष्ठ पदाधिकारी रहे एक नेता ने तो खुलेआम कहा है कि इस बार उन्होंने परिवर्तन के लिए भाजपा को वोट दिया है। वह चाहते हैं कि प्रधानमंत्री पद की शोभा नरेन्द्र मोदी बढ़ाएं। भाजपाइयों का दावा है कि एनडीए को स्पष्ट बहुमत मिलेगा और 300 से अधिक सीटों के साथ नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बनेंगे। नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष अजय खैमरिया के अनुसार भाजपा अकेले अपनी दम पर सत्ता में आएगी और एनडीए के घटक दलों के सहयोग से उसकी ताकत बढ़ेगी। वह स्वीकार करते हैं कि भाजपा और एनडीए की नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व के कारण सत्ता में वापसी हो रही है।

भाजपा नगर अध्यक्ष ओमप्रकाश जैन ओमी का आत्मविश्वास तो इतना बढ़ा हुआ है कि वह गुना लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया की हार की भविष्यवाणी कर रहे हैं। वह कह रहे हैं कि इस बार जनता ने नरेन्द्र मोदी फेक्टर को ध्यान में रखकर मतदान किया है। मुकाबले में पवैया नहीं, बल्कि स्वयं नरेन्द्र मोदी हैं। जहां तक आमजन का सवाल है जिन्हें राजनीति से कोई लेनादेना नहीं है। उनका भी मानना है कि नरेन्द्र मोदी का प्रधानमंत्री बनना तय है। खासकर युवा वर्ग में नरेन्द्र मोदी के प्रति अच्छा आकर्षण देखा जा रहा है। इस कारण शिवपुरी के मतदाता दुविधा की स्थिति में भी रहे।

मतदाताओं का एक बड़ा वर्ग प्रधानमंत्री पद पर नरेन्द्र मोदी को देखना चाहता है, लेकिन सांसद के रूप में वह ज्योतिरादित्य सिंधिया के काम से भी संतुष्ट है। इस कारण भी स्थानीय स्तर पर जयभान सिंह पवैया के प्रति झुकाव देखा गया, लेकिन आम धारणा यह है कि अंतत: सिंधिया चुनाव जीत जाएंगे। उनकी जीत के अंतर को लेकर मत भले ही अलग-अलग हों। कांग्रेसी जहां लाखों मतों से जीतने का दावा कर रहे हैं, वहीं भाजपाई स्वीकार कर रहे हैं कि जीतेंगे तो सिंधिया, लेकिन जीत का अंतर काफी कम होगा।