कैसे हो व्यवस्थित यातायात, जब पार्कों को नहीं हटा सकी पुलिस

शिवपुरी। गत दिवस शहर विकास को लेकर कंट्रोल रूम में बैठक का आयेाजन किया गया। जिसमें नगर के विकास को लेकर काफी चर्चा हुई। इस बीच बैठक ले रहे पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह सिकरवार ने नगरवासियों के कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर अपनी सहमति जताई और इसके लिए मिलकर कार्य करने पर बल दिया।

यह सब तो ठीक था लेकिन इस बैठक के बाद आज जैसे ही पार्कों पर जमे अतिक्रमण को हटाने पुलिस बल पहुंचा तो यहां नगर पालिका का कोई कर्मचारी ना मिलने से पुलिस बैरंग लौट गई। बैठक में निर्णय लिया गया था कि शहर के विकास में अवरोधक तिकोने पार्क बन रहे थे जिन्हें हटाने की आज कार्यवाही की गई लेकिन यह कार्यवाही आज शिथिल रह गई। आगामी समय में देखना होगा कि क्या इस ओर कोई कार्यवाही होती है यह देखने वाली बात होगी।

शहर में सिंधिया स्टेट के सबसे पुराना चौराहा माधव चौक पर स्थित चार पार्क शहर की सुंदरता के लिए बनाए गए थे। लेकिन इनमें से एक पार्क हटा दिया गया था जबकि तीन पार्क वर्तमान में मौजूद हैं। लेकिन वह रख-रखाव के अभाव में बंजर हो गए हैं। सभी अच्छे शहरों में शहर के हृदयस्थल पर विकसित पार्क बने हुए हैं जो कि पर्यावरण और शहर की सुंदरता की दृष्टि से उपयुक्त रहते हैं, लेकिन प्रशासन ने इन पार्कों को विकसित करने के स्थान पर इन्हें हटाने का निर्णय लिया और तर्क दिया कि पार्किंग के लिए पार्क हटाया जाना आवश्यक है।

इन तीनों पार्कों को हटाने के लिए गत दिवस एसपी महेन्द्र सिंह सिकरवार ने पुलिस कंट्रोल रूम में यातायात सुधार के लिए सुझाव हेतु बैठक आयोजित की गई। जिसमें अतिरिक्त कलेक्टर डीके जैन, एसडीओपी संजय अग्रवाल, आरटीओ लालाराम आर्य सहित नगरपालिका के  कर्मचारी, भाजपा के पूर्व नगर मण्डल अध्यक्ष अनुराग अष्ठाना, भरत अग्रवाल, ऑटो यूनियन के अध्यक्ष बनवारीलाल धाकरे, एनसीसी, स्काउट गाइड, नगर रक्षा समिति के सदस्य मौजूद थे। जिसमें यातायात सुधार के लिए पार्कों को हटाने का निर्णय लिया गया। जिसका समर्थन वहां मौजूद भाजपा के नेताओं सहित पुलिस अधिकारियों ने किया और आज सुबह वह इन पार्कों को हटाने के लिए एसपी महेन्द्र सिंह सिकरवार के निर्देश पर पुलिस बल पहुंच गया, लेकिन नपा के कर्मचारी और अधिकारी वहां नहीं पहुंचे। जिस कारण पुलिस बल वापिस लौट आया और बैठक में हुई चर्चा खटाई में पड़ गई।

...और शासन प्रशासन पर बरसे पूर्व विधायक

कांग्रेस के पूर्व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी ने माधव चौक पर स्थित पार्कों को हटाने के निर्णय को बेतुका और शहर की सुंंदरता को ध्वस्त करने वाला बताया है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण और सुंदरता की दृष्टि से शहर के हृदयस्थल पर पार्क विकसित किए जाते हैं, लेकिन हमारे यहां माधव चौक पर पहले से ही तीन पार्क हैं जिन्हें विकसित तो नहीं किया जा रहा बल्कि तहस-नहस किया जा रहा है। श्री रघुवंशी ने कहा कि यदि प्रशासन को पार्किंग के लिए जगह चाहिए तो बस स्टेण्ड पर पार्किंग बनाई जा सकती है। वहां काफी जगह खाली है। श्री रघुवंशी ने शासन और प्रशासन पर हमला बोलते हुए कहा कि यदि उन्हें अतिक्रमण हटाने और यातायात सुधारने की चिंता है तो पहले बदहाल शहर पर ध्यान दें और इसके बाद आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि माधव चौक पर पार्किंग बनाने से यातायात व्यवस्था सुधरेगी नहीं बल्कि बिगड़ेगी।

अस्थाई अतिक्रमण हटे तो बने पार्किंग जोन

शिवपुरी शहर में पूरे बाजार में अतिक्रमण ने अपने पैर पसार रखे हैं, लेकिन यह अतिक्रमण न तो नेताओं को दिख रहे हैं और न ही पुलिस प्रशासन को। कुछ नेता सिर्फ अपने स्वार्थ सिद्धि के लिए माधव चौक पर बने तीन पार्कों को निशाना बनाए हुए है जबकि यातायात अवरूद्ध होने का मुख्य कारण पार्क नहीं है। उसका मुख्य कारण तो बेतरतीब खड़े वाहन, ठेले और दुकानदारों द्वारा सड़कों पर सजाई गई दुकानें हैं। पुलिस प्रशासन को अगर शहर की यातायात व्यवस्था दुरूस्त करनी हैं तो वह कोर्ट रोड, सदर बाजार, पुरानी शिवपुरी क्षेत्र से दुकानों के आगे से अस्थाई निर्माण को हटाना पड़ेगा और पार्किंग की उचित व्यवस्था बनानी पड़ेगी। साथ ही टेक्सी स्टेण्ड और ठेला स्टेण्ड बनाने पड़ेंगे जो बीच चौराहे पर संभव नहीं है।

शहर को सुंदर बनाए रखने संवारे जाए पार्क

शिवपुरी में माधव चौक चौराहे पर स्थित तीनों पार्कांे की हालत इतनी बदत्तर है कि इससे शहर की सुंदरता पर गृहण लग गया है और नपा इन पार्कों के सौंदर्यकरण को छोड़ उजाडऩे में लगी हुई है जबकि 15 साल पहले इन पार्कों में फब्बारे और लाइटिंग की उचित व्यवस्था थी, लेकिन रख-रखाव के अभाव में इन पार्कों की सुंदरता पर गृहण लग गया और तीनों पार्क राजनीति की भेंट चढ़ गए। अब इन पार्कों को सिर्फ अपनी स्वार्थ सिद्धी के लिए कुछ नेताओं ने राजनीति का अखाड़ा बना लिया है। नपा अगर इन पार्कों को उजाडऩे की जगह सौंदर्यता पर ध्यान दे तो यह पार्क शहर की सुंदरता में चार चांद लगा देंगे।