शहर में यातायात को लेकर सख्त हुए एसपी, लापरवाह एएसआई पर लगाया 200 का अर्थदण्ड

शिवपुरी। शहर में यातायात को व्यवस्थित करने के लिए अपने हाथों में कमान लेने वाले पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह सिकरवार ने स्वयं वस्तुस्थिति का जायजा लेना उचित समझा और शहर के उन स्थानों पर भ्रमण किया, जहां अतिक्रमण था और उसे अभी कुछ दिनों पहले ही पुलिस ने एसपी के  निर्देश पर हटवाया, तो एसपी ने इन मौकों पर जाकर देखा तो स्वयं अचंभित हो गए कि उन्हीं स्थानों पर पुन: अतिक्रमण पसरने लगा ऐसे में वे पुलिसकर्मी पुलिस जिन्हें अतिक्रमण ना करने के लिए तैनात किया गया था वह पुलिसकर्मी आज एसपी की नजरों पर चढ़ गए जिसमें मौके पर ही एक एएसआई पर इस कार्य में लापरवाही पर 200 रूपये का अर्थदण्ड लगाया तो वहीं अन्य पुलिसकर्मियों को सख्त हिदायत देकर अपने कार्य के प्रति सजग रहने की फटकार लगाई। एसडीओपी संजय अग्रवाल ने भी कोतवाली में पुलिसकर्मियों को अपने कार्य सही रूप से करने की समझाईश दी।

विदित हो कि एसपी महेन्द्र सिंह सिकरवार ने शहर की बदहाल यातायात व्यवस्था को बदलने का जो जिम्मा उठाया था और अभियान शुरू करने के पहले दिन एसपी की उपस्थिति में सड़कों के किनारे हुए अतिक्रमणों को हटाया गया था और उसके दूसरे दिन भी शहर की मुख्य बाजारों से भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई, लेकिन इसके बाद भी पुलिस के ढिलमुल रवैए के कारण यह अतिक्रमण फिर से यथास्थान पर दुकानदारों द्वारा कर लिए गए। लेकिन इसके बाद भी फिर एक बार पुलिस विभाग पुलिस का ढिलमुल रवैया देखते हुए एसपी सिकरवार ने इस मामले को गंभीरता से लिया और यातायात सुधार अभियान की जमीनी हकीकत जानने के लिए वह सदर बाजार से हटाए जा रहे अतिक्रमण का जायजा लेने पहुंचे। उनकी इस आकस्मिक चैकिंग में यातायात थाने के एक एएसआई जगदीश को सही तरीके से यातायात व्यवस्था न बनाने का दोषी माना और उस पर 200 रूपये का अर्थदण्ड लगा दिया। साथ ही एसडीओपी संजय अग्रवाल को सख्त निर्देशित किया गया कि इस अभियान में कतई ढिलाई नहीं बरती जाएगी और सख्ती से सड़कों के कब्जे हटाएं जाएं। एसपी के इन निर्देशों को श्री अग्रवाल ने गंभीरता से लिया और जब टेकरी सहित शहर के अन्य इलाकों में घूमकर श्री अग्रवाल ने यातायात व्यवस्था का जायजा लिया और लौटकर जब बाजार में पहुंचे तो वहां कोतवाली में पदस्थ दो पुलिसकर्मी पवन जैन और यशवंत धाकड़ यातायात व्यवस्था ठीक ढंग से संचालित नहीं कर पा रहे थे तो उन्हें श्री अग्रवाल ने करारी फटकार लगाई और चेतावनी दी।

अब इनकी लगाई ड्यूटी

एसडीओपी संजय अग्रवाल ने यातायात व्यवस्था दुरूस्त रखने के लिए तीन रूट बनाए। जिस पर प्रति रूट दो एएसआई और दो आरक्षकों को नियुक्त किया। पहला रूट राजेश्वरी रोड से लेकर गुरूद्वारे तक बनाया। जिसमें यातायात थाने के एएसआई जगदीश सिंह और कोतवाली के एएसआई एमएल मौर्य सहित दो आरक्षक भगवानदारस और पवन जैन को नियुक्त किया। वहीं दूसरा रूट गुरूद्वारे चौराहे से लेकर माधव चौक चौराहे तक यातायात विभाग के एएसआई राजेन्द्र त्रिवेदी और कोतवाली एएसआई एएस रावत, आरक्षक रामकुमार चतुर्वेदी और अजय शर्मा को यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने की जिम्मेदारी दी और तीसरा रूट माधव चौक चौराहे से लेकर पुराने बस स्टेण्ड तक बनाया। जिसमें एएसआई कबीरपंथी और कोतवाली एएसआई योगेन्द्र सिंह आरक्षक दीपक और जितेन्द्र को नियुक्त किया।