पंचायत समन्वयक की भर्ती का फर्जीवाड़ा

गुना। बेरोजगारों को नौकरी दिलाने के नाम पर वसूली करने वाले बदमाशों का फर्जीवाड़ा प्रकाश में आया है। आरोपी ने पंचायत समन्वयक की भर्ती के लिए लोगों से फार्म भरवाकर ड्राफ्ट से पैसे जमा कराए थे। बेरोजगारों को जिस स्कूल पर परीक्षा सेंटर बताया गया था, वहां पर ताला लगा मिलने पर शक हुआ और पूछताछ करने पर फर्जीवाड़े की हकीकत जनता के सामने आ गई। बताया जाता है कि सीताराम कालोनी में सचिन शर्मा नामक युवक खुम्ब विपणन संस्थान का कार्यालय खोले हुए था। इस दौरान कुछ पेपर में गुना, शिवपुरी, अशोकनगर और राजगढ़ में पंचायत समन्वयक के 364 पदों की भर्ती के लिए विज्ञप्ति निकाली थी। विज्ञप्ति के बाद सैकड़ो लोगों के फार्म जमा हुए थे।
फार्म के साथ सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों से तीन सौ रूपए, एससी के उम्मीदवारों से 159 और एससीएसटी के उम्मीदवारों से 225 रूपए का ड्राफ्ट लिया जा रहा है। आवेदन प्राप्त होने के बाद लोगों को अलग-अलग तरीके के प्रवेश पत्र दिए थे। परीक्षा का समय और दिन भी अलग थे। 22 अप्रैल को पहली परीक्षा में ही सौ से अधिक लोग जिले भर से परीक्षा देने आए हुए थे, जिन्हें बताया गया परीक्षा केंद्र बंद मिला।

रविवार 22 अप्रैल को कैंट क्षेत्र के एक स्कूल में परीक्षा कराने का आश्वासन आरोपी सचिन शर्मा ने दिया था। सुबह जब उक्त स्कूल पर अभ्यर्थी पहुंचे, तो वहां पर ताला लगा हुआ था। इसके बाद लोगों ने एक दूसरे से चर्चा की और सचिन शर्मा के स्कूल सीताराम कालोनी स्थित खुम्ब विपणन संस्थान के कार्यालय पहुंच गए। यहां पर आरोपी सचिन शर्मा युवकों को संतोषजनक उत्तर नहीं दे सका, तो हंगामा हो गया। कुछ लोगों ने पैसे वापस मांग लिए। इस बीच मौके पर कैंट पुलिस को बुला लिया गया। कैंट पुलिस आरोपी को अपने साथ ले गए।

फाइलें की जब्त

आरोपी ने अपने कार्यालय में फाइल, रजिस्टर सहित परीक्षा संबंधित कागज जब्त हुए हैं। पुलिस जब्त कागजों की जांच कर रही है। पुलिस ने आरोपी के सचिन शर्मा के खिलाफ धारा 420 का मामला दर्ज किया है।