24वां माँ वैष्णो देवी का दरबार सजकर तैयार, भक्तों के लिए खुला दरबार

शिवपुरी। आज से शारदीय नवरात्रा प्रारंभ हो चुके हैं और शहर भर में माँ दुर्गा की प्रतिमाओं की घटस्थापना शुरू हो गई हैं। वहीं मंदिरों पर भी सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा। गांधीचौक पर प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी विशाल माँ वैष्णो देवी का दरबार सजकर तैयार हो गया है जिसे शाम को भक्तों के लिए दर्शन के लिए खोल दिया गया। 

इस बार माँ के दरबार में विशेष आकर्षक गुफाएं के साथ-साथ माँ अर्धकुंवारी दरबार सहित नौ देवियों और माँ वैष्णो व भैरोबाबा दरबार बनाया गया है वहीं प्रवेश द्वार पर शेर के मुख की आकृति दी गई है जिसमें वाणगंगा भी बनाई गई है जिसमें होते हुए भक्त माँ के दर्शनों के लिए दरबार तक पहुंचेंगे। 

गुफाओं में आकर्षक लाइटिंग की व्यवस्था समिति के सदस्यों द्वारा की गई है। दरबार का निर्माण माँ वैष्णो देवी उत्सव समिति द्वारा सेठ सुआलाल के बाड़े में किया जाता है और दरबार को लगते-लगते 24 वर्ष हो गए हैं। 19 अक्टूबर को समिति द्वारा विशाल चल समारोह निकाला जाएगा। 

वहीं अष्टमी को विशाल जागरण के साथ माँ का खजाना वितरित किया जाएगा। इसी तरह शहर के राजेश्वरी मंदिर कैलादेवी मंदिर और कालीमाता मंदिर पर भी विद्युत साज सज्जा के साथ माँ के दरबार को फूल मालाओं से सजाया गया है। सुबह चार बजे से ही शहर के सभी प्रमुख मंदिरों में भक्तगण दर्शनों के लिए पहुंचे।

Comments

Popular posts from this blog

Antibiotic resistancerising in Helicobacter strains from Karnataka

जानिए कौन हैं शिवपुरी की नई कलेक्टर अनुग्रह पी | Shivpuri News

शिवपरी में पिछले 100 वर्षो से संचालित है रेडलाईट एरिया