दोशियान: कलेक्टर ने आंखे टेडी की तो सिंध की सप्लाई चालू

शिवपुरी। शहर के प्यासे कंठों के धेर्य की परीक्षा लेने बाली दोशियान अभी भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रही हैै। इन दिनों शहर के प्रत्येक युवक की नजर दोशियान पर है। क्योंकि शहर में इन दिनों पानी के लिए त्राहि-त्राहि मची हुई है। परंतु जनता अभी भी धेर्य रखी हुई है। पब्लिक के धेर्य का दोशियान फायदा उठा रही है। और शहर की प्यासी जनता की आड़ में प्रशासन को ही व्लेकमेल करने से नहीं चूक रही है। बीते रोज भी दोशियान ने नपा द्वारा भुगतान न होने की बात कहकर पानी की सप्लाई रोक दी। 

इस मामले में जन प्रतिनिधि सहित नपा प्रशासन ने दोशियान को पेंमेट करने का आश्वासन दिया परंतु दोशियान पेंमेंट न होने पर पानी की सप्लाई को रोककर बैठ गई। अब शहर में पानी के लिए त्राहि-त्राहि मचना तय था। अब जब कलेक्टर ने दोशियान से सप्लाई चालू करने की बात कही तो दोशियान ने कलेक्टर को ही कह दिया कि जबतक नपा पेमेंट नहीं करेंगी तब तब वह सप्लाई चालू नहीं कर पाएगें। 

अब जब कलेक्टर ने नपा से बात की तो उन्होंने पेंमेंट जल्द से जल्द कराने का आश्वासन दिया। परंतु शहर में पानी के भीषण संकट के बीच दोशियान कंपनी और नगर पालिका के बीच भुगतान को लेकर चल रहे विवाद पर कलेक्टर ने सख्ती दिखाई तो मामला सुलझ गया। भुगतान के विवाद के कारण दोशियान बार-बार शहर में पानी सप्लाई बंद कर रही थी। 

इस पर कलेक्टर शिल्पा गुप्ता ने शनिवार की शाम को नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव को फोन पर दोशियान और नपा के विवाद की जानकारी दी और भोपाल से पूरे मामले के निपटारे के लिए टीम भेजने का आग्रह किया।

इसके बाद रविवार की दोपहर इंजीनियर इन चीफ (ईएनसी) एचएन गुप्ता शिवपुरी पहुंच गए। ईएनसी ने शिवपुरी आने से पहले ही दोशियान के मैनेजर से फोन पर चर्चा कर शहर में पानी सप्लाई चालू कराई। इसके बाद ईएनसी के शिवपुरी पहुंचते ही नपा सीएमओ और सभी इंजीनियरों को बुलाकर पहले क्लास ली, फिर पूरे अमले को साथ लेकर मड़ीखेड़ा डैम और सतनवाड़ा फिल्टर प्लांट पहुंचे। देर शाम 6:30 बजे शिवपुरी लौटकर कलेक्टर से मुलाकात की। इसके बाद संबंधित इंजीनियरों को हिदायत दी कि जो भी भुगतान रुका है, उसकी तुरंत मेजरमेंट बुक (एमबी) भरकर प्रस्तुत करें। जिससे सिंध जलावर्धन योजना के रुके काम को आगे बढ़ाया जा सके। 

मालूम हो कि ईएनसी गुप्ता के शिवपुरी आने से पहले ही दोशियान कंपनी ने सतनवाड़ा से पानी सप्लाई चालू कर दी। जिससे दोपहर करीब 2:30 बजे से बायपास व पुलिस कंट्रोल रूम हाईड्रेंट से टैंकर भरकर शहर में सप्लाई चालू हो गई। यहां बता दें कि शुक्रवार रात दोशियान ने सप्लाई चालू कर दी थी। जिससे शनिवार की सुबह 9:48 बजे से पूरे दिन हाईड्रेंट से पानी भरा जा रहा था। 

लेकिन नपा इंजीनियरों के हाथ खींच लेने से भुगतान नहीं हुआ तो दोशियान ने शनिवार की रात 8:30 बजे बाद सप्लाई रोक दी थी। जिससे रविवार की सुबह से लेकर दोपहर 2 बजे तक हाईड्रेंट बंद रहे। जब भोपाल से ईएनसी के आने की खबर लगी तो दोशियान ने आनन फानन में फिर से सप्लाई चालू कर दी। 

ईएनसी के आते ही लाइन में खड़े नजर आए सारे अधिकारी 
ईएनसी शिवपुरी बायपास स्थित होटल सौन चिरैया पहुंचे। यहां नपा सीएमओ गोविंद भार्गव, एई एसके मिश्रा, आरडी शर्मा, सचिन चौहान, अजय करारे, ऋषिकेश शर्मा सहित अन्य अधिकारी लाइन से खड़े नजर आए। इस दौरान नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह और दोशियान प्रोजेक्ट मैनेजर महेश मिश्रा भी साथ थे। ईएनसी गुप्ता ने सभी अधिकारियों को साथ लिया और साइट देखने पहुंच गए। करीब चार घंटे तक यहां निरीक्षण किया। 

जब तक समस्या का समाधान नहीं होगा, यहीं रहेंगे 
भुगतान को लेकर बड़ा मुद्दा चला आ रहा है। इसलिए शिवपुरी आकर सारी स्थिति देखी है। जल्द ही भुगतान करा देंगे। जब तक समस्या का समाधान नहीं होगा, यहीं रहेंगे। जनता को हर हाल में पानी दिलाना हमारी प्राथमिकता है। नगर पालिका का जो भी अधिकारी दोषी होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई करेंगे। 
एचएन गुप्ता, इंजीनियर इन चीफ, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग भोपाल 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

-----------

analytics