सर्दी से ठिठुरा शहर, अलाव का लिया सहारा, हार्डअटैक के मरीज रहे सुरक्षित

शिवपुरी। जिले भर में हल्के कोहरे के साथ शीतलहर ने गु़रुवार को सर्दी के कहर बढ़ा दिया। जिससे वातावरण में ठिठुरन बढ़ गई है। वहीं दिन भर चली ठंडी हवाओं के कारण लोग घरों में रहने को मजबूर रहे। पिछले एक सप्ताह से हर रोज मौसम में बदलाव हो रहे हैं। इस कारण से लोगों की दिनचर्या पूरी तरह से बदल गई है। लोग अलाव जलाकर ठंड से बचने की कोशिश कर रहे हैं। विदित हो कि गुरुवार को कोहरा जिलेभर में छाया रहा। लेकिन शुक्रवार को सुबह हल्का कोहरा छाने के साथ चार किलोमीटर की तेज र तार से चली शीत लहर ने लोगों की उ मीदों पर पानी फेर दिया। इस दिन अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। 

शीतलहर से गलन बढ़ गई और लोगों को घरों में भी ठिठुरन महसूस हुई। ठंड से बचने के लिए लोगों ने घरों में हीटर, अंगीठी आदि की मदद ली। वहीं बाहर भी ठंड से बचने के लिए लोगों ने अलाव का सहारा लिया। 

सर्दी में सेहत का रखें खास ख्याल
डॉ. एसएस गुर्जर का कहना है कि सर्दी के मौसम में सेहत का भी ध्यान रखने की जरूरत है। इस सीजन में दमा और दिल के मरीजों का खतरा बढ़ जाता है। ठंड में प्लेटलेट्स के आपस में चिपकने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। हार्ट की नसें सिकुडऩे लगती हैं तथा चैस्ट इंफेक्शन तेजी से होता है। जिनका हार्ट कमजोर होता है उनका ब्लड प्रैशर बढऩे पर हार्ट फेल होने के चांस बढ़ जाते हैं। इसके अलावा दमा रोगियों की सांस संबंधी दिक्कत भी बढ़ जाती है।