करवाचौथ पर पत्नि को शौचालय गिफ्ट करने वाले पति होगें सम्मानित: कलेक्टर राठी

शिवपुरी। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान में पूरे जी जान से जुटी प्रशासनिक मशीनरी में आज शिवपुरी कलेक्टर ने एक नया अध्याय जोड़ा है। और यह है करवाचौथ पर पति द्वारा पत्नियों को शौचालय गिफ्ट करने की पहल। ऐसे पति जो अपनी पत्नियों को करवा चौथ के अवसर पर शौचालय बनाकर देंगे ऐसे पतियों का सम्मान करने की घोषणा जिला प्रशासन के मुखिया कलेक्टर तरुण राठी ने की है। हालांकि जिले में अब तक 90 हजार शौचालय बनने शेष जिन्हें जल्द पूरा करने का लक्ष्य जिला प्रशासन ने लिया है। 

ग्रामीण क्षेत्र के ऐसे परिवार जिनके घरों में अभी तक शौचालय का निर्माण नहीं हुआ है, उन परिवारों के पति करवाचौथ पर उपहार के रूप में अपनी पत्नियों को शौचालय भेंट करने पर उन्हें जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। कलेक्टर तरुण राठी एवं जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीतू माथुर ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय निर्माण की यह अनूठी पहल शुरु की है। 

जिले में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बड़े पैमाने पर घरों में शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के ऐसे परिवार जिनके घरों में शौचालय नहीं है, उन घरों के पतियों को सम्मानित करने के साथ साथ पंचायत को भी सम्मानित करने की योजना जिला प्रशासन ने बनाई है। करवाचौथ एक ऐसा त्योहार है, जिस पर सभी पति अपनी पत्नियों को उपहार स्वरूप कुछ न कुछ भेंट कर उनकी रक्षा करने का प्रण लेते हैं। ग्रामीण क्षेत्र के कई परिवारों में आज भी शौचालय नहीं है। उन परिवारों की महिलाएं शौच हेतु घर से बाहर न जाए इसके लिए पति अपनी पत्नी को उपहार स्वरूप शौचालय निर्माण कर दे सकेंगे।