अंतिम छोर के व्यक्ति की सेवा ही ईश्वरी सेवा है: विधायक भारती

शिवपुरी। मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद विकास खण्ड शिवपुरी के अंन्तर्गत नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम का शुभारम्भ आज जिला पंचायत के मुख्य सभागार में आयोजित किया गया जिसके मुख्य अतिथि पोहरी विधायक प्रहलाद भारती, अध्यक्षता प्रभारी डीईओ एवं उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 1 के प्राचार्य विवेक श्रीवास्तव विशिष्ट अतिथि के रूप में पंकज नाफडे प्रांतीय मंत्री भारतीय शिक्षण मंडल, शिशुपाल सिंह जादौन ब्लॉक समन्वयक शिवपुरी मंचासीन थे। 

प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प माला एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया तत्पश्चयात मुख्य अतिथि प्रहलाद भारती ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का सपना था कि अंतिम छोर के व्यक्ति की सेवा की जाए यही ईश्वरीय सेवा होगी इस सपने को पूरा करने के लिए जनअभियान परिषद का गठन किया गया और प्रत्येक गांव में समिति बनाई गई इनके माध्यम से गांव-गांव में सेवा कार्य किए जा रहे है।

अंतिम पंक्ति में खडे व्यक्ति को सेवाओं का लाभ दिलाया जा रहा है और पं. दीनदयाल उपाध्याय के सपने को साकार करने में लगे हुए है यही ईश्वरीय सेवा है। प्रशिक्षण शिविर में अध्यक्षता कर रहे विवेक श्रीवास्तव ने कहा कि पाठ्यक्रम अपने आप में एक अनूठा पाठ्यक्रम है जिसमें पढाई के साथ-साथ समाज सेवा करने का अनुभव प्राप्त होता है।

विशिष्ट अतिथि पंकज नाफडेकर जी ने बताया कि वर्तमान में हमारी शिक्षा पद्धति है उसका पश्चातिकरण हो गया है और भारतीय मूल्यों से दूरीयां बढ़ गई है। अत: हम सबको इस शिक्षा पद्धति को भारतीय मूल्यों को पुन: स्थापित करना होगा क्योंकि भारतीय मूल्य हमें शिक्षा के साथ-साथ समाज सेवा की शिक्षा प्रदान करते है तत्पश्चात शिशुपाल सिंह जादौन ब्लॉक समन्वयक ने परिसर की भूमिका पर प्रकाश डाला कार्यक्रम का संचालन अशोक शर्मा द्वारा किया गया एवं आभार व्यक्त दिग्विजय सिंह सिकरवार ने किया कार्यक्रम के अंत में द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के छा़त्र एवं छा़त्राऐं, मेन्टर्स उपस्थित थे।