मंत्री रूस्तम सिंह ने परीक्षा में किया स्कूल चलें हम अभियान का शुंभारंभ

शिवपुरी। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आयुष विभाग एवं जिले के प्रभारी मंत्री रूस्तम सिंह ने पोहरी जनपद पंचायत के ग्राम परीच्छा में स्कूल चलों अभियान का शुभारंभ करते हुए बच्चों के अभिभावकों, गांव के सरपंचों एवं जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे संकल्प लें कि 15 जून से शुरू हुए स्कूल चलों हम अभियान के तहत स्कूल जाने योग्य कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे। हमें ऐसे बच्चों पर विशेष ध्यान देने की आवश्कयता है, जिनके द्वारा बीच में ही स्कूल छोड़ दिया गया है। 

रूस्तम सिंह आज ग्राम परीच्छा में स्कूल चलों अभियान के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने बोर्ड की विभिन्न परीक्षाओं में प्रवीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित भी किया। इस मौके पर उन्होंने नए छात्र-छात्राओं को पुष्पहार पहनाकर और पाठ्य पुस्तके प्रदाय कर कक्षा में प्रवेश दिलाया। 

प्रभारी मंत्री ने बोर्ड की परीक्षाओं में प्रवीण सूची में स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जिले के ऐसे छात्र-छात्राएं जिन्होंने कक्षा 10वीं की बोर्ड की परीक्षाओं में प्रवीण्य सूची में स्थान प्राप्त किया है, उन सभी छात्र-छात्राओं को 05 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि प्रदाय की जाएगी। 

जबकि जिले के ऐसे छात्र-छात्रा जिन्होंने प्रदेश में प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त किया है, उन्हें 21 एवं 11 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं द्वारा जो स्थान प्राप्त किया है, उसके पीछे उनके शिक्षकों का भी योगदान है, इसके लिए शिक्षक भी बधाई के पात्र है। 

विधायक प्रहलाद भारती ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शिवपुरी जिला शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश में अग्रणीय जिला रहा है। जिला में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। जिले के छात्र-छात्राओं ने सभी क्षेत्रों में जिले एवं अपने परिवार का नाम रोशन किया है और देश एवं प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे रहे है। उन्होंने इस मौके पर कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में मेरिट सूची में आने वाले पोहरी विकासखण्ड के 5 छात्र-छात्राओं को प्रत्येक को 5-5 हजार रूपए की राशि देने की घोषणा की। 

कार्यक्रम के शुरू में जिला परियोजना समन्वयक शिरोमणी दुबे ने स्कूल चलों अभियान के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष राजू बाथम, भाजपा जिला अध्यक्ष सुशील रघुवंशी, कलेक्टर तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे, पूर्व विधायक माखनलाल राठौर, जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।