कुदरत का करिश्मा: नन्हीं चिडिया के कारण खोजा गया पानी का झरना

शिवपुरी। इसे प्रभू की लीला या चमत्कार ही कहेंगे कि सूखी जमीन में महज 3 फुट खुदार्ई में पानी से लवालब भरा झरना निकल आया। यह कमाल हुआ खूबत घाटी पर और इस बंजर जमीन के भीतर पानी की खबर एक नन्हीं सी चिडिय़ा ने दी। जिसके संकेत को समझ कर सिंध जलावर्र्धन योजना के ठेकेदार खलील खान ने जब खुदार्ई करार्ई तो उक्त जमीन पर पानी से भरा झरना निकल आया। ठेकेदार खलील खान इन दिनों खूबत घाटी क्षेत्र में सिंध जलावर्धन योजना के कार्य हेतु पिलर तैैयार करा रहे थे। भीषण गर्मी के कारण उनका बुरा हाल था। आस पास कोर्ई पानी का झरना औैर कुंआ भी नहीं था। लेकिन उन्होंने देखा कि खूबत घाटी के नीचे स्थित नाले में एक स्थान पर एक नन्हीं सी चिडिय़ा बार-बार आ रही है औैर अपनी चौंच चलाकर वह वापस चली जाती है तथा फिर आ जाती है। 

उत्सुकतावश खलील खान ने जब उक्त स्थल पर जाकर देखा तो उन्हें वहां हल्की नमी नजर आर्ई। इसके बाद श्री खान ने उक्त स्थल पर योजना के कार्य में लगी मशीन से छोटा सा गड्डा खोदा और कुछ समय बाद देखा तो उक्त गड्डा पानी से भरा हुआ था।

यह देखकर वह समझ गए कि उक्त सूखी जमीन में पानी का सोता है। इसके बाद खलील खान ने तीन फुट खुदार्ई जैसे ही की वैसे ही पानी का झरना निकल आया। यहां पानी का झरना निकल आने से खास कर नेशनल पार्क के जानवरों की प्यास बुझ रही है।