नियमों को ताक पर रख संचालित है मैरिज गार्डन,प्रशासन वेसुध

इमरान अली,कोलारस। नगर में यूं तो एक दर्जन से ज्यादा मैरिज गार्डन संचालित है। शायद एक भी खरा न उतर पाए कुछ मैरिज गार्डन तो कई वर्षो से नगर में संचालित है लेकिन साल दर साल मैरीज गार्डन एक के बाद संचालित हो रहे है। पिछले वर्ष हाई कोर्ट से जारी हुई गाईड लाइन के बाद शिवपुरी सहित अन्य जगहो पर प्रशासन गाज बनकर टूट पड़ा था जिसके बाद जिले में लगातार एक के बाद एक जगह छापामार कार्यवाही कर अवैध रूप से संचालित और बिना किसी जनसुविधाओ के संचालित हो रहे मैरिज गार्डनो को सील करने कि कार्यवाही गई थी।

कोलारस नगर में भी कुछ समय पूर्व हाईकोर्ट के आदेश के चलते प्रशासनिक अमले ने जिसमें कोलारस एसडीएम आर के पांडे, तहसीलदार नवनीत शर्मा ने पूरे दल बल के साथ चिन्हित गार्डनो पर छापामार कार्यवाही कि जिसके बाद गार्डन में कई अनियमित्ताऐं सामने आई जिसके बाद कोलारस एसडीएम के आदेश के चलते तत्काल में मैरिज गार्डन को सील्ड कर दिया गया। 

लेकिन अन्य गार्डनो को मात्र नोटिस देकर नियम अनुसार गार्डन संचालित करने के निर्देष भी दिये। जबकि सील्ड किया गया गार्डन सील्ड होने के कुछ समय के बाद ही खोल दिया गया जिम्मेदार अधिकारियो ने मामले कि जांच चल रही है यह कहकर मामला दबा दिया गया जबकि मामले कि जांच चल रही तो मैरिज गार्डनो में शादियां कैसे हो रही है। 

इस तरह कि कार्यवाही पूरी तरह से समझ से परे है यह बात कहिं न कही नागरिको के समझ से परे है इस तरह कि कार्यवाही से बड़े स्तर के भ्रष्टाचार कि बू आ रही है। हाई कोर्ट से जारी हुई गाईड लाईन के विपरीत नगर में मैरिज गार्डन नियम विरूद्व तरीके से संचालित हो रहे है साथ ही मामले को जांच का हवाला देकर हर वार कि तरह अधिकारी बात से कन्नी काटते नजर आए।

आश्चर्य कि बात यह है कि कोलारस नगर परिषद में एक भी मैरिज गार्डन पंजीकृत नहीं है न ही नगर परिषद के पास किसी तरह के मैरिज गार्डनो कि सूची है। फिर भी दर्जनो मैरिज गार्डन मिली भगत से संचालित हो रहे है। अन्य मैरिज गार्डनो के साथ ही नगर में बीचो बीच बस स्टेंड के निकट फूलराज होटल, उत्सव वाटिका, कल्याण जी गार्डन के नाम से नेशनल हाईवे नं. 3 के किनारे संचालित गार्डन है यह गार्डन सालो से नगर में बेखौफ ढंग से संचालित है।

जिसके पास न तो मूल सुविधाऐं मौजूद है न ही गाडिय़ा रखने पार्किंग करने कि उचित व्यवस्था है सबसे बड़ी समस्या स्वागत गेट जो कि हाईवे से चंद कदम दूर है आए दिन शादियो के मौके पर तमाम दर्जनो गाडिय़ां नेशनल हाईवे नं. 3 के किनारे दोनो तरफ गाडिय़ां पार्किंग कि जाती है जिससे नेशनल हाईवे दोनो और से गाडियो से घिर जाता है जिसके चलते बस स्टेंड पर जाम जैसी स्थिती निर्मित हो जाती है सबसे अधिक समस्या रात के समस्या आती है।