शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी प्रांरभ


शिवपुरी। रवि विपणन वर्ष 2017-18 में शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर किसानों से गेहूं उपार्जन (गेहूं खरीदी कार्य) आज 27 मार्च से जिले में बनाए गए सभी 65 उपार्जन केन्द्रों पर शुरू होगा।

कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने कृषकों की सुविधा तथा हितों को ध्यान में रखते हुए जिले में बनाए गए केन्द्रों में से 05 केन्द्रों में आंशिक संशोधन किया गया है। जिसमें तहसील करैरा के तहत सेवा सहकारी संस्था खरीदी केन्द्र टीला और सेवा सहकारी संस्था दिनारा मण्डी करैरा खरीदी केन्द्र के स्थान पर श्री बालाजी इन्फ्राएग्रो वेयर हाउस करैरा में खरीदी की जाएगी।

इसी प्रकार विपणन सहकारी संस्था करैरा की खरीदी मां शारदा वेयर हाउस करैरा खरीदी स्थल पर और खनियांधाना तहसील के सेवा सहकारी संस्था पीपलखेड़ा की खरीदी पूर्व वर्ष अनुसार मायापुर पर बनाए गए खरीदी केन्द्र पर ही की जाएगी। जबकि प्राथमिक कृषि साख समिति दबियाकलां गेहूं खरीदी केन्द्र कृषि उपज मण्डी पिछोर को प्राथमिक कृषि साख समिति कमालपुर गेहूं खरीदी केन्द्र कृषि उपज मण्डी पिछोर से संलग्न किया गया है।

कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने 27 मार्च से शुरू हो रहे गेहूं उपार्जन कार्य के लिए बनाए गए सभी 65 केन्द्रों पर सभी मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने के केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि पंजीकृत कृषक किस केन्द्र पर और किस तिथि को अपना गेहूं उपार्जन केन्द्र पर लेकर आएगें। उसकी जानकारी किसानों को एसएमएस के माध्यम से दी जाए।

जिससे किसान नियत तिथि पर आकर केन्द्र पर अपना गेहूं बेच सके। उन्होंने निर्देश दिए कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बीपीएल उपभोक्ताओं को मिलने वाला गेहूं का विक्रय उपार्जन केन्द्रों पर न हो। इसके लिए उचित मूल्य की दुकानों से प्रतिदिन का स्टॉक एवं वितरण पंजी का रिपोर्ट ली जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि सभी उपार्जन केन्द्रों पर पेयजल, शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ केन्द्रों पर शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य की भी जानकारी बैनर लगाकर प्रदर्शित की जाए। उन्होंने समिति सेवकों का प्रशिक्षण, गेहूं की गुणवत्ता, गेहूं के भण्डारण, परिवहन आदि की भी समीक्षा की।

जिले में 23 हजार 497 कृषकों का हुआ पंजीयन
जिले में 23 हजार 497 कृषकों द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय करने हेतु पंजीयन कराया जा चुका है। इन कृषकों को एसएमएस के माध्यम से उपार्जन केन्द्रों पर गेहूं विक्रय करने हेतु तारीख भी दी जा रही है। शासन ने वर्ष 2017-18 में किसानों को समर्थन मूल्य 1625 रूपए प्रति क्विंटल के मान से खरीदी की जाएगी।

जिले में 02 लाख टन गेहूं के भण्डारण की क्षमता हेतु भण्डारगृहों की व्यवस्था की गई है। जिले में 01 लाख 45 हजार 352 हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की फसल बोई गई है। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी हेतु नागरिक आपूर्ति निगम को नोडल अधिकारी बनाया गया है।