आज शाही अंदाज और शाही लाव-लशकर के साथ निकलेगें बाबा सिद्वश्वर नाथ

शिवपुरी। शिवपुरी के इतिहास में पहलीबार उज्जैन में महाकाल की सवारी की तर्ज पर नगर देवता बाबा सिद्धेश्वर नाथ की सवारी नगर भ्रमण पर निकलेगी ताकि बाबा के भक्तों को अपने घर, दुकान और प्रतिष्ठान पर बाबा का स्वागत और उनका आशीर्र्वाद लेने का शुभ अवसर प्राप्त होगा। इस मौके पर शहर को सजाया और संवारा जा रहा है। 

बाबा सिद्धेश्वर नाथ के स्वागत के लिए भक्तगण आतुर हैं। घरों और दुकानों से बाबा की सवारी पर पुष्प वर्षा की जाएगी वहीं शोभा यात्रा का सैकड़ों स्थानों पर जोरदार स्वागत किया जा रहा है। कहीं मिठाई, कहीं ठंडाई, कहीं शीतल पेय तो कहीं पुड़ी सब्जी और कचौड़ी वितरण से शोभा यात्रा में शामिल लोगों का स्वागत किया जाएगा। खास बात यह है कि इस अवसर पर भव्य आतिशबाजी की जाएगी और ड्रॉन के द्वारा पुष्प वर्र्षा आकर्र्षण का केन्द्र रहेगी। 

सिद्धेश्वर सेवा समिति द्वारा आज सिद्धेश्वर मंदिर पर आयोजित पत्रकार वार्ता में जानकारी दी गर्ई कि शिवरात्रि के एक दिन पूर्व बाबा सिद्धेश्वर नाथ की शोभा यात्रा नगर से निकाली जा रही है। जिसकी समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गर्ई हैं। 

प्रथमबार शिवपुरी में शिव बारात शोभा यात्रा के रूप में निकल रही है। जिसे लेकर धर्मप्रेमियों में उत्साह का बातावरण है।  शोभा यात्रा 23 फरवरी को सुबह 11 बजे सिद्धेश्वर मैदान से प्रारंभ होगी। इस शाही शोभा यात्रा में रथ पर भगवान सिद्धेश्वर नाथ विराजमान होंगे और इसमें सुसज्जित घोड़े, आकर्र्षक बैंण्ड, हजारों-हजार श्रद्धालु सफेद कुर्ता और सफेद पाजामे में शामिल होकर शोभा यात्रा की  शोभा बढ़ायेंगे। 

स्वागत का सिलसिला सिद्धेश्वर मंदिर से ही प्रारंभ हो जाएगा और विष्णु मंदिर तक  लगभग आधा दर्जन स्थानों पर भक्तगण बाबा की सवारी का स्वागत करेंगे। यहां हर और हरि का मिलन होगा इसके बाद बाबा की सवारी नीलगर चौराहे की ओर प्रस्थान करेगी। 

यहां लगभग आधा कि. मी. ल बे मार्र्ग में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर बाबा की सवारी का स्वागत किया जाएगा और पुष्प वर्र्षा की जाएगी। नीलगर चौराहे से राजेश्वरी मंदिर तक के एक कि.मी. मार्र्ग में तीन दर्जन स्थानों पर अभूत पूर्र्व स्वागत किया जाएगा। 

कहीं आइसक्रीम कहीं शीतल पेय, कहीं मिष्ठान तो कहीं नमकीन का वितरण होगा। राजेश्वरी मंदिर से कोर्ट रोड़ और सदर बाजार में भी स्वागत का अभूतपूर्व नजारा देखने को मिलेगा। राजेश्वरी मंदिर पर शिव और शक्ति का मिलन होगा। भक्तगणों में प्रथमबार घर-घर और द्वार-द्वार आ रहे बाबा के स्वागत के लिए अभूत पूर्र्व उत्साह देखने को मिल रहा है।

कस्टमगेट, आर्य समाज रोड़, नरहरि प्रसाद शर्मा चौराहा, भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन चौराहा, जल मंदिर रोड़, आदि क्षेत्र में भी बाबा के स्वागत के लिए अच्छा खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। न्यूब्लॉक क्षेत्र में गोपाल मंदिर पर हर और हरि का मिलन होगा। कमलागंज के बाद बाबा की शोभा यात्रा माधव चौैक की ओर प्रस्थान करेगी तथा माधव चौक पर भी बाबा की सवारी का जोरदार स्वागत कर पुष्प वर्षा की जाएगी। इसके बाद बाबा की सवारी प्राईवेट बस स्टेण्ड क्षेत्र से अपने गंतव्य स्थल सिद्धेश्वर मंदिर पहुंचेगी।