हार को भी जीत के रूप में देखने वाले वीर योद्धा थे तात्याटोपे: प्रहलाद भारती

शिवपुरी। स्वराज संस्थान संचालनालय म.प्र. शासन संस्कृति विभाग द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किये जाने वाला शहीद तात्याटोपे मेले का आज कार्यक्रम के मु य अतिथि पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने शुभारंभ किया।

 इस दौरान उनके साथ कलेक्टर राजीवचन्द्र दुबे, एसपी मो. युसुफ कुर्रेशी, जेलर व्हीएस मौर्य वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद भार्गव, मौजूद रहे। कार्यक्रम में अपने उदगार व्यक्त करते हुए मु य अतिथि प्रहलाद भारती ने अमर हुतात्मा तात्याटोपे की वीरता प्रशंसा करते हुए कहा कि तात्याटोपे जैसे वीरों ने भारत वर्ष की पावन धरा पवित्र कर दिया है। 

तात्याटोपे अपनी हार को भी जीत मानते थे और हार के कारणों को खोज कर वह जीत का रास्ता प्रशस्त करते थे। जब वह दुश्मनों के समक्ष अपने गुरिल्ला युद्ध का प्रदर्शन करते थे तो दुश्मन आश्र्चचकित रह जाते थे। 

गुरिल्ला युद्ध के कारण अंग्रेज उनसे हमेशा भयभीत रहते थे। कार्यक्रम में पत्रकार प्रमोद भार्गव ने भी अपना वक्तव्य दिया। इस दौरान स्कूली छात्र एवं छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी प्रस्तुतियां दी। 

कार्यक्रम का शुभारंभ प्रात:8 बजे शिवपुरी जिला जेल से मशाल यात्रा के साथ हुआ जो कार्यक्रम स्थल शहीद तात्याटोपे समाधि स्थल पर पहुंची जहां कलेक्टर राजीवचन्द्र दुबे ने ध्वजा रोहण किया इसके बाद गार्ड ऑफ आनर के साथ अतिथिगणों ने समाधि स्थल पर पुष्प अर्पित कर तात्याटोपे को श्रद्धांजलि दी। 

इसके पश्चात तात्याटोपे ग्राउण्ड में आयोजित कार्यक्रमों में स्कूली छात्र एवं छात्राओं ने एक से बढ़कर एक रंगारंग प्रस्तुतियां दी। वहीं नितिन शर्मा द्वारा शहीद तात्याटोपे का जीवन परिचय दिया। 

कार्यक्रम के मु य अतिथि विधायक प्रहलाद भारती ने अपना उदबोधन देते हुए शहीद तात्याटोपे को नमन किया और उनकी युद्ध शैली की प्रशंसा की। श्री भारती ने कहा कि तात्याटोपे ने अपने जीवन काल में 150 से अधिक युद्ध लड़े जिनमें कई युद्ध में वह पराजित भी हुए लेकिन उन्होंने अपनी हर पराजय से सीख ली और भविष्य में लड़े जाने वाले युद्ध में उन्होंने जयश्री का वरण भी किया। 

कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि रहे वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद भार्गव ने अपने उदगार व्यक्त करते हुए कहा कि हमेशा कहा जाता है कि बच्चे इतिहास से सीख लें, लेकिन बच्चों से अधिक बड़ों को इतिहास से सीख लेनी चाहिये कि हमारे पूर्वजों की गलतियों के कारण यह देश गुलाम हुआ था। 

क्योंकि जिस तरह हमारे राजाओं, छत्रपों और सामांतों ने अंग्रेजों को देश में व्यापार करने की अनुमति दी और अंग्रेजों ने व्यापार के बहाने देश को अपना गुलाम बना लिया। पूर्वजों की यह गलती यह देश के लिए घातक सिद्ध हुई और हमारा देश गुलाम हुआ। 

कार्यक्रम का संचालन संयुक्त रूप से गिरीश मिश्रा औैर आदित्य शिवपुरी द्वारा किया गया। आभार प्रदर्शन जिला पंचायत सीईओ डीके मौर्य ने किया। इसके बाद राष्ट्रगान के साथ ही कार्यक्रम का समापन हुआ। 

कार्यक्रम में कलेक्टर राजीव चन्द्र दुबे, एपी मो. युसुफ कुर्रेशी, एडीएम श्रीमती नीतू माथुर, जिला पंचायत सीईओ डी के मौर्य, नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह, पूर्व विधायक माखनलाल राठौर, जेलर व्हीएस मौर्य, श्रीप्रकाश शर्मा सहित अधिकारी, कर्मचारी व स्कूल छात्र एवं छात्राओं के साथ शहर के गणमान्य नागरिक बड़ी सं या में उपस्थित रहे।