नवीन मण्डी परिसर को लेकर कैबीनेट मंत्री आमने-सामने

शिवपुरी-कृषि उपज मण्डी समिति शिवपुरी के नवीन मण्डी परिसर को लेकर हमेशा से ही विरोधाभासी परिस्थितियां बनती रही है। वर्ष 2014 में विधायक एवं कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने नवीन मण्डी परिसर को लेकर जो कार्यवाही शुरू की थी वह अंतिम चरण में पहुंची ही थी तभी विधानसभा एवं लोकसभा क्षेत्रो को लेकर मामला विवादास्पद हो गया है। 

कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने इसे पोहरी विधानसभा में होने के कारण स्थान परिवर्तित करने की बात कही है जबकि सूत्रों के मुताबिक मामला ाूमिपूजन के दौरान लगने वाली शिला पट्टीकाओं में कैबीनेट मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर भारत सरकार एवं कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया मप्र शासन के नामों के क्रम को लेकर राजनैतिक गलियारो में किसानों का वर्षों से शोषण कर रहे व्यापारियों ने विवादास्पद बना दिया है। सूत्रों के मुताबिक एमडी मण्डी बोर्ड अरूण पाण्डे के द्वारा जारी पत्र के क्रम में जिला प्रशासन अब तक संपन्न हुई कार्यवाही पर रोक लगाते हुए स्थान परिवर्तित करने के लिए नए सिरे से कागजात जुटा रहा है। 

कृषि उपज मण्डी समिति शिवपुरी को लेकर 21 जनवरी 2014 में कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे ङ्क्षसधिया ने कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन को एक नोटशीट लिखी थी जिसमें यह हवाला दिया था कि वर्तमान कृषि मण्डी शिवपुरी का परिसर बहुत छोटा है किसानों का शोषण होता है इसलिए नवीन मण्डी परिसर आवंटित किया जावे। जिसके क्रम में कृषि मंत्री ने कलेक्टर शिवपुरी से नवीन मण्डी परिसर का प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। उपायुक्त ग्वालियर संभाग ने अपने पत्र दिनांक 22.12.2014 में प्रमुख सचिव राजस्व विभाग को अवगत कराया कि ग्राम चंदनपुरा के सर्वे क्रमांक 452 रकवा 10 हेक्टेयर भूमि कृषि मण्डी शिवपुरी के लिए आवंटित करने का प्रस्ताव पास हुआ है और इसके बाद मण्डी के लिए भूमि आवंटन की प्रक्रिया प्रारंभ हुई जिसमें विधिवत तरीके से आपत्तियों का निराकरण भी किया गया और कलेक्टर शिवपुरी ने अपने पत्र क्रमांक 209 दिनांक 22.06.2015 से प्रबंध संचालक कृषि विपणन बोर्ड भोपाल को सूचित करते हुए लिखा कि भूमि का अग्रिम आधिपत्य मण्डी समिति शिवपुरी को चंदनपुरा में दिया जा चुका है। हल्का नं.37 चंदनपुरा राजस्व निरीक्षक मण्डल सुभाषपुरा तहसील शिवपुरी के खसरा में सर्वे क्रं.452 पर दर्ज 28.230 खदान पत्थर शासकीय भूमि को विधिवत कृषि उपज मण्डी समिति शिवपुरी के लिए नामांतरित की गई। 

उसके बाद कृषि उपज मण्डी समिति शिवपुरी ने जुलाई 2015 में चालान क्रं.82 के द्वारा 16 लाख 31 हजार 850 रूपया भू-भाटक एवं प्रीमियम की 50 प्रतिशत की राशि के तौर पर जमा कराया। वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति जनवरी 2016 में प्राप्त होने के बाद टेण्डर प्रक्रिया 27 जनवरी 2016 को संपन्न हुई। इसी बीच में वह व्यापारी जो कृषि उपज मण्डी समिति शिवपुरी को सुरक्षित स्थान पर हस्तांतरित किए जाने का विरोध कर रहे थे, वह कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया को उनके ही समर्थकों से यह बात समझाने में सफल हुए कि चंदनपुरा आपकी विधानसभा में नहीं बल्कि पोहरी विधानसभा क्षेत्र में आता है। सूत्रों के मुताबिक चंदनपुरा मण्डी का विरोध करने वाले लोग यह जानते थे कि सीधे तरीके से बात महाराज के यहां बनने वाली नहीं है इसलिए उन्होंने उल्टी बात कहकर मामले को उलझा दिया। जिसमें सूत्रों के मुताबिक उन्होंने कहा कि भूमिपूजन के दौरान जो शिला पट्टिका लगाई जाएगी उसमें प्रोटोकॉल के मुताबिक नरेन्द्र सिंह तोमर जी कैबीनेट मंत्री का नाम ऊपर रहेगा। यहीं से षडयंत्रकारी जो किसानों का शोषण करके कुछेक ह मालों के माध्यम से उपज की चोरी वर्षों से कराते रहे है आवंटित क्षेत्र चंदनपुरा के मामले को रूकवाने में सफल हुए है। 

यशोधरा राजे ङ्क्षसधिया ने आनन फानन में विगत दौरे में मीडिया से कहा कि विधानसभा का मामला है इसलिए मण्डी का स्थान परिवर्तित होगा जबकि सूत्रों के मुताबिक यह मामला कैबीनेट मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की लोकसभा से जोड़कर देखा जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी में यशोधरा राजे सिंधिया के अब ऐसे विरोधी भी सक्रिय हो गए है जो उनके साथ रहकर उनके जनाधार को घटाने में चतुराई से काम कर रहे है। जिसे वो अपने समर्थकों के माध्यम से सुनना नहीं चाहती। सीवेज प्रोजेक्ट, जलावर्धन योजना को लेकर शहर की जनता हा-हाकार मचा रही है। खोड़ सेक्टर से पिछले विधानसभा में यशोधरा राजे सिंधिया की हार हुई है अब पोहरी क्षेत्र से जुड़े हुए शिवपुरी विधानसभा के किसानों को विद्रोह पर आ दा करने के लिए मण्डी क्षेत्र के स्थान परिवर्तन का यह ताना-बाना बुना गया है। 

सूत्रों के मुताबिक कैबीनेट मंत्री नरेन्द्र सिंह जी तोमर को आवेदन भेजकर चंदनपुरा, बिनेगा, चिटौरा, चिटौरी, कोटा, भगौरा, ठर्रा, दर्रोनी व सिंहनिवास के लगभग 50 ग्रामों के किसानों ने चंदनपुरा मण्डी को यथावत बनाए रखने की मांग की है जिसके संबंध में सूत्रों के मुताबिक कैबीनेट मंत्री ने कलेक्टर शिवपुरी से मामले की जानकारी ली है। 26 फरवरी 2016 को एम.डी. मण्डी बोर्ड ने कलेक्टर शिवपुरी को पत्र लिखा है कि कृषि उपज मण्डी समिति शिवपुरी को पूर्व में स्वीकृत क्षेत्र चंदनपुरा के लिए किसान विरोध कर रहे है इसकी जानकारी माननीय उद्योग मंत्री ने दी है इसीलिए नवीन मण्डी परिसर का प्रस्ताव मण्डी बोर्ड को नए सिरे से भेजा जाए। जिसके लिए जिला प्रशासन नए प्रस्ताव के कागजात तैयार करने में जुटा है।