जिला शिक्षा अधिकारी ने कराई खुली नकल, मीडिया को धकियाया

शिवपुरी/2 मार्च 2015 | अभी अभी सरकारी पत्रकार द्वारा प्रेस नोट आया है कि कलेक्टर शिवपुरी आर के दुुबे ने आदेश दिए है कि परिक्षा केन्द्रो पर सतत निगरानी रखे और नकल करते पाए जाने पर सख्त कार्यवाही करे। और एक खबर ये भी आ रही है कि बैराड में प्रशासन ने जमकर कराई नकल और मिडिया को धकायाते बहार निकाला गया।

मुद्दे की बात ये दोनो खबरे शिक्षा विभाग से संबधित है और जिले में हो रही परिक्षाओ की है। प्रशासन एक ओर खबरो में ये प्रकाशित करना चाहता है कि प्रशासन परिक्षाओ को लेकर कितना संजीदा है और नकल रोकने के लिए क्या कदम उठा रहा है तो दूसरी ओर मिडिया को एक परिक्षा केन्द्र में घुसने नही दिया यहां बारहवी क्लास का हिंन्दी को पेपर चल रहा था।

बताया गया है बैराड के इस कन्या शाला के इस सेंटर में बैराढ के नकल के कुख्यात अशा.लखेश्वर उ.मा.वि.बैराड के बच्चे पेपर दे रहे थे। यह भी जानकरी मिल रही है कि इस कुख्यात स्कुल के प्राचार्य रघुवीर धाकड प्रशासन की छाती पर इस सेंटर में अपने स्कूल के बच्चो को नकल करा रहे थे, शायद इसी कारण इस सेंटर से मीडिया को धाकियाते बहार निकाला है।

बताया गया है कि आज बैराड में स्थित कन्या माध्यमिक विद्यालय में बारहबी का हिन्दी पेपर चल रहा था तभी मिडिया को खबर लगी कि इस सेंटर में नकल चल रही है और इस सेंटर में अशा.लखेश्वर उ.मा.वि.बैराड के प्राचार्य और स्टाफ ही नकल करा रहे है मीडिया अपने साजो समान के साथ पंहुच गई। मीडिया अंदर जाती कि इतने में ही शिवपुरी से जिला शिक्षा अधिकारी और उनकी टीम इस सेंटर मेें पहंच गई मीडिया ने इस सेंटर जो चल रहा था उसकी शिकायत की परन्तु जिला शिक्षा अधिकारी ने मीडिया एक भी नही सुनी और मीडिया को बहार निकाल दिया।

शिवपुरी समाचार डाट कॉम जिला शिक्षा अधिकरी से कुछ सवाल करना चाहती है कि इस देश कि मीडिया को विधानसभा और संसद में पहुचने की परमिशन है तो एक अदना सा परिक्षा सेंटर पर घुसने पर क्यो पांबदी वो भी जब वे नकल कराने वालो की जानकारी दे रहे थे। मानो की वे मीडियाकर्मी ना होकर कोई आतंकवादी हो। आखिर ऐसा क्या चल रहा था इस सेंंटर पर जो मीडिया की नजरो से दूर रखना चाहते थे। मीडिया वहां कह रही थी कि इस समय नकल माफिया इस सेंटर में ही है। तो कार्यवाही क्यो नही की गई क्या नकल माफिया और जिला शिक्षा अधिकारी के बीच कोई अनैतिक गठबंधन हुआ है शायद इस कारण ही मीडिया को अंदर नही जाने दिया गया ।

अब पढिए वह प्रेसनोट जो सरकारी पत्रकार ने मिडिया को प्रकाशित करवाने को पंहुचाया है

जला दण्डाधिकारी श्री दुबे ने दिए निर्देश: परीक्षा केन्द्रों पर सतत निगरानी रखें, नकल करते पाए जाने पर करें सख्त कार्यवाही

शिवपुरी। जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों एवं सभी राजस्व अधिकारियों को कहा कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल बोर्ड की परीक्षाएं जिले में शुरू हो गई है। इन परीक्षाओं में किसी भी हालत में नकल न हों। ऐसे परीक्षा केन्द्र जिनमें पूर्व वर्षों में नकल के प्रकरण सामने आए है।

उन केन्द्रों पर विशेष निगरानी एवं सतकता बरतें। इस आशय के निर्देश जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने समय-सीमा के पत्रों की आज समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए।

जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य सहित जिलाधिकारी आदि उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर श्री दुबे ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि आज से माध्यमिक शिक्षा मण्डल की हायर सेकेण्डरी की वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गई है। परीक्षाओं में नकल की प्रवृश्रि को रोकने हेतु नियुक्त किए गए अधिकारी आकस्मिक रूप से परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करें और यह सुनिश्चित करें कि परीक्षा केन्द्रों पर नकल न हों। उन्होंने जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्नपत्र ले जाने हेतु नियुक्त किए गए अधिकारी संबंधित थाने पर प्रात: 6 बजे उपस्थित होकर प्रश्न-पत्र प्राप्त करें। जिससे संबंधित परीक्षा केन्द्रों पर समय पर प्रश्न पत्र पहुंच सके और परीक्षा सुचारू रूप से संचालित हो सके। समय पर प्रश्न पत्र न करने वाले अधिकारी एवं कर्मचारी के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।