न्यूब्लॉक सहित सिद्धेश्वर मेला ग्राउण्ड व काली माता मंदिर प्रांगण में हुआ रावण दहन

शिवपुरी। अच्छाई पर बुराई की जीत का प्रतीक दशहरा पर्व कल शहरभर में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। जहां घर-घर अस्त्र-शस्त्रों की पूजा हुई। वहीं शहर के अनेकों स्थानों पर रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों का दहन किया गया। मु य समारोह सिद्धेश्वर मेला ग्राउण्ड व काली माता मंदिर प्रांगण में आयोजित किए गए।

जिनमें हजारों लोगों ने बुराई पर भलाई की विजय के दीदार किए, लेकिन समाजसेवी संस्था शिवगोपाल शिवहरे परमार्थ समिति द्वारा भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन चौराहा न्यूब्लॉक पर आयोजित रावण दहन कार्यक्रम की विशेष धूम रही। जहां तीस फीट ऊंचे रावण  का दहन समाजसेवी लक्ष्मीनारायण शिवहरे के मु य आतिथ्य में हुआ। यहां जमकर आतिशबाजी भी की गई।

वहीं मेला ग्राउण्ड में शाम 6:30 बजे पंजाबी परिषद द्वारा रावण का दहन किया। इसके बाद काली माता मंदिर पर भी वैश्य समाज द्वारा आयोजित रावण का दहन किया गया।

बीती रात 10 बजे शिवगोपाल शिवहरे परमार्थ समिति द्वारा आयोजित रावण दहन कार्यक्रम को देखने के लिए न्यूब्लॉक में हजारों लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई थी। रावण दहन से पूर्व समिति द्वारा रंगारंग आतिशबाजी की गई। इसके बाद मु य अतिथि लक्ष्मीनारायण शिवहरे और शिवगोपाल शिवहरे परमार्थ समिति के अध्यक्ष डॉ. रामकुमार शिवहरे ने समिति के सदस्यों के साथ मिलकर पूजा की और रात्रि 9 बजे रावण के तीस फुट ऊंचे पुतले का दहन किया।

देखते ही देखते पटाखों की तेज आवाजों के साथ रावण धूं-धूंकर जल उठा। इसके पूर्व मेघनाद और कुंभकरण के पुतलों का भी दहन किया गया। रावण दहन के बाद समिति के सदस्यों ने एक-दूसरे के गले मिलकर दशहरे की शुभकामनाएं दीं और प्रसाद वितरण किया। इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष डॉ. रामकुमार शिवहरे, रविन्द्र शिवहरे, संतोष शिवहरे, तरूण शिवहरे, कुशल शिवहरे, चिराग शिवहरे, डॉ. शैलेन्द्र गुप्ता, मुन्नाबाबू गोयल, गोविंद सेंगर, अशोक कोचेटा, रोहित मिश्रा, कृष्णकुमार चौबे, विजय शर्मा, वीरेन्द्र चौधरी, केदार सिंह, भूपेश बंसल, अरूण शर्मा, हेमंत फडनीश, हेमंत शिवहरे, नमन बाथम, कपिल जैन जैनी, नूर मोह मद काजी, राजू गर्ग सहित बड़ी सं या में शहरवासी मौजूद थे।

निकला चल समारोह
सिद्धेश्वर पर रावण दहन कार्यक्रम से पूर्व पंजाबी परिषद ने चल समारोह निकाला। जिसमें एक रथ पर राम, लक्ष्मण और हनुमान जी विराजमान थे। वहीं दूसरे रथ पर रावण माता सीता के साथ विराजमान था। उक्त चल समारोह आनंदपुर ट्रस्ट से प्रारंभ होकर शहर के मु य मार्गों से होता हुआ मेला प्रांगण पहुंचा। जहां रावण दहन कार्यक्रम संपन्न हुआ। वहीं नरसिंह दरबार उत्सव समिति के सदस्यों ने राम झांकी निकाली और भगवान राम ने काली माता मंदिर प्रांगण में पहुंचकर रावण का संहार किया। इसके साथ ही शहर में लगभग एक दर्जन से अधिक स्थानों पर रावण के पुतले जलाए गए।

स्वयं सेवक संघ का निकला पथ संचलन
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने कल दशहरे के अवसर पर पथ संचलन निकाला। पंथ संचलन के दौरान शहर के अनेक स्थानों पर लोगों ने फूल बर्षा कर स्वयं सेवकों का स्वागत किया। पथ संचलन सुबह चार बजे चार खण्डों में निकाला गया। जिसमेें प्रथम केशव खण्ड नगर के सदर बाजार से प्रारंभ होकर तात्या टोपे समाधि स्थल पहुंचा। इस तरह पथ संचलन शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में भ्रमण करचारों खण्ड माधव चौक पर एकत्रित हुए। यहां से सभी फिजीकल पहुंचे। जहां संघ के पदाधिकारियों ने स्वयं सेवकों को संबोधित किया।